scriptबिहार विधान परिषद की 24 सीटों केे लिए मतदान शुरू | Bihar Legislative council polls today | Patrika News

बिहार विधान परिषद की 24 सीटों केे लिए मतदान शुरू

Published: Jul 07, 2015 08:08:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

बिहार विधान परिषद की कुल 24 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया
है। परिषद के चुनावों के लिए सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थीं।
मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। 534 मतदान केंद्रों पर 13.39 लाख
मतदाता 152 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

बिहार विधान परिषद की कुल 24 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया है। परिषद के चुनावों के लिए सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थीं। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। 534 मतदान केंद्रों पर 13.39 लाख मतदाता 152 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

इससे पहले बिहार के अतिरिक्त चुनाव अधिकारी आर लक्ष्मणन ने कहा कि हम एमएलसी के चुनाव निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कर रहे हैं। आयोग सभी उम्मीदवारों को निर्देेश जारी कर रह है कि उनका कार्यकाल इस मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले पर निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट फैसला अंतरिम है। और अंतिम फैसला इन चुनावों में निर्वाचित होने वाले उम्मीदवारों को प्रभावित कर सकता है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने विधान परिषद चुनाव पर रोक लगाने से इंकार करते हुए चुनाव आयोग का यह सुझाव स्वीकार कर लिया कि निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल का निर्धारण लॉटरी के माध्यम से किया जा सकता है।

इन सीटों के लिए स्थानीय निकायों के निर्वाचित सदस्यों की ओर से मतदान किया जाएगा। स्थानीय निकायों में नगर निगम, नगर पालिका, पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो