scriptLucknow Airport : घट गई लखनऊ-दिल्ली-मुंबई की दूरी | Lucknow LKO to Delhi DEL flights duration | Patrika News

Lucknow Airport : घट गई लखनऊ-दिल्ली-मुंबई की दूरी

locationलखनऊPublished: Apr 22, 2016 12:14:00 pm

Submitted by:

Raghvendra Pratap

दिल्ली और मुंबई सहित कई शहरों से लखनऊ आने वाले यात्रियों का 10 मिनट का समय बच सकेगा। 

flights

flights

लखनऊ. दिल्ली और मुंबई सहित कई शहरों से लखनऊ आने वाले यात्रियों का 10 मिनट का समय बच सकेगा। लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने के लिए विमान को साउथ सिटी की तरफ चक्कर नहीं काटना होगा। चैधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रस्तावित रनवे विस्तार से दोनों छोर से विमानों की लैंडिंग हो सकेगी।

अभी दिल्ली से आने वाली उड़ानों के लिए छोटा है रनवे
अभी चैधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कानपुर रोड और साउथ सिटी की तरफ से दूसरा छोर है। कानपुर रोड वाले छोर से साउथ सिटी वाले छोर को जाने वाले रनवे को पश्चिम-पूरब कहा जाता है। जबकि साउथ सिटी की तरफ से कानपुर रोड की तरफ विमान पूरब-पश्चिम रनवे की दिशा में उतरते हैं। अहमदाबाद, बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली और मुंबई से आने वाले विमान पश्चिम-पूरब दिशा से आते हैं। कानपुर रोड की तरफ रनवे विमान की लैंडिंग के लिए 153 मीटर छोटा है। इस कारण इन विमानों को रनवे पर उतरने के लिए गति नियंत्रण के साथ रायबरेली रोड के शहीद पथ के आगे तक जाना पड़ता है और वहां से फिर साउथ सिटी होते हुए विमान रनवे पर उतारा जाता है।

200 मीटर बढ़ाया जाएगा रनवे
लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पिछले दिनों जिला प्रशासन के साथ बैठक कर कानपुर रोड को 200 मीटर और अधिक आगे शिफ्ट करने का प्रस्ताव रखा है, जिससे पूरब-पश्चिम रनवे का विस्तार पूरा किया जा सके। इस विस्तार के बाद दिल्ली और मुंबई की तरफ से आने वाले विमान कानपुर रोड की तरफ से ही उतर सकेंगे। उनको रायबरेली रोड तक का चक्कर नहीं काटना होगा, जिससे करीब 10 मिनट तक का समय बच सकेगा। 

विपरीत हवाओं में भी नहीं होगी दिक्कत
खराब मौसम में विपरीत हवाएं चलने पर भी विमान के दोनों छोर से उतरने की सुविधा मिलने पर उनको डायवर्ट नहीं होना पड़ेगा। 1अभी एक छोर से रनवे की सुविधा के कारण तेज आंधी के समय विमानों को डायवर्ट कर दिया जाता है। अभी लखनऊ एयरपोर्ट पर प्रतिदिन 40 घरेलू विमान और औसतन दो अंतरराष्ट्रीय विमान आते और यहां से रवाना होते हैं। रनवे विस्तार के बाद विमानों की संख्या और बढ़ सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो