सीएम रमन ने फहराया झंडा, किया सरकारी योजनाओं का गुणगान

सीएम रमन ने फहराया झंडा, किया सरकारी योजनाओं का गुणगान

ramdeep mishra | Publish: Aug, 15 2015 05:30:00 PM (IST) राज्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने सरगुजा की तरह ही बस्तर को भी जल्द ही नक्सलवाद से मुक्त कराने के की उम्मीद जताई है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने सरगुजा की तरह ही बस्तर को भी जल्द ही नक्सलवाद से मुक्त कराने के की उम्मीद जताई है।

उन्होंने कहा कि राज्य के इन दो बड़े आदिवासी बहुल अंचलों में अभावों से मुक्ति और विकास का सूर्योदय हो चुका है। सिंnaxalह ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के पुलिस परेड मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण के बाद आयोजित समारोह को सबोधित करते हुए कहा कि बस्तर अंचल में भी विकास का नया दौर शुरू हो चुका है। टापू बनाकर रखे गए बस्तर को रेलवे, सड़क, संचार के साधनों से चारों ओर से जोड़ा जा रहा है।

naksal

प्रधानमंत्री के समक्ष बस्तर में बहुआयामी विकास के लिए एक दिन में 24 हजार करोड़ रूपए पूंजी निवेश के एमओयू से एक नया इतिहास रचा गया है।

jan dhan yojna

उन्होने कहा कि साल भर पहले देश की नीतियों, योजनाओं, कार्यक्रमों और अभियानों का नया दौर शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं, जैसे-"प्रधानमंत्री जन-धन योजना" में राज्य में हमने 99.4 प्रतिशत परिवारों को बैंङ्क्षकग सुविधा से जोड़़ दिया है।

 PM modi

उन्होंने कहा कि "प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना" के तहत 42 लाख से अधिक व्यक्तियों को मात्र एक रुपए प्रतिमाह पर दुर्घटना बीमा सुरक्षा दी गई है। लगभग 16 लाख तेन्दूपत्ता संग्राहकों तथा 15 लाख श्रमिकों को यह सुविधा हम नि:शुल्क उपलब्ध करा रहे हैं। "जीवन ज्योति बीमा योजना" का लाभ लेने के लिए लगभग 11 लाख लोग आगे आए हैं।

raman singh

सिंह ने कहा कि "कुशल भारत अभियान" के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ को आदर्श राज्य माना गया है और राष्ट्रीय लक्ष्य के 14 प्रतिशत की जिम्मेदारी हमें दी गई है। "मेक इन इंडिया" को सफल बनाने के लिए राज्य में नई उद्योग नीति, सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स नीति, "राइट ऑफ वे" नीति लागू की गई है, जिसके कारण प्रदेश को, देश में सर्वाधिक एक लाख 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। कृषि और खाद्य प्रसंस्करण में लगभग दो हजार करोड़ रुपए के निवेश के एमओयू किए गए हैं। रक्षा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने में भी सफलता मिली है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned