scriptदिल्ली में बिना ड्राइवर दौड़ेगी मेट्रो, सीसीटीवी कैमरों से रखेंगे नजर | Delhi metro will running without driver, CCTV cameras will keep watch | Patrika News

दिल्ली में बिना ड्राइवर दौड़ेगी मेट्रो, सीसीटीवी कैमरों से रखेंगे नजर

Published: Jun 04, 2015 11:07:00 pm

Submitted by:

दिल्ली मेट्रो को गुरुवार को पहली चालक रहित रेलगाड़ी मिली। इस रेलगाड़ी का निर्माण दक्षिण कोरिया के चांगवान में हुआ है।

दिल्ली मेट्रो को गुरुवार को पहली चालक रहित रेलगाड़ी मिली। इस रेलगाड़ी का निर्माण दक्षिण कोरिया के चांगवान में हुआ है।

एक बयान के मुताबिक, यह रेलगाड़ी यहां के मुकुंदपुर डिपो पहुंची है और दिल्ली मेट्रो के संचालन नियंत्रण केंद्र से इस रेलगाड़ी का बिना किसी परिचालक के परिचालन होगा।

दक्षिण कोरिया से यह रेलगाड़ी समुद्र मार्ग से गुजरात के मुंधरा बंदरगाह पहुंची थी, जहां से इसे सड़क मार्ग से दिल्ली लाया गया।

दिल्ली मेट्रो ने एक बयान में कहा कि यह रेलगाड़ी तीसरे चरण के मजलिश पार्क से शिव विहार (58.59 किलोमीटर लंबी लाइन-7) और जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन (38.25 किलोमीटर लंबी लाइन-8) मार्ग पर दौड़ेगी।

दोनों ही मार्गों का परिचालन 2016 के अंत तक शुरू होने की संभावना है।

इस तरह की कुल 20 रेलगाडिय़ों का निर्माण दक्षिण कोरिया में इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। वहीं 61 अन्य रेलगाडिय़ों का निर्माण बेंगलूरु के भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) में होगा। इन सभी रेलगाडिय़ों में छह डिब्बे होंगे।

प्रत्येक रेलगाड़ी में 2,280 यात्री यात्रा कर सकेंगे। मौजूदा मेट्रो से 240 अधिक यात्री इनमें यात्रा कर सकेंगे, क्योंकि इनमें चालक के लिए अलग से कक्ष की जरूरत नहीं होगी।

सुरक्षा बढ़ाने के मद्देनजर रेलगाड़ी के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और इनकी तस्वीरों पर सीधे नियंत्रण केंद्र से नजर रखी जाएगी।



ट्रेंडिंग वीडियो