scriptElection 2024: लोकसभा चुनाव के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, इस सीट पर भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, इस बार किसकी होगी जीत? | Election 2024: Nomination process started for Lok Sabha elections | Patrika News
धमतरी

Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, इस सीट पर भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, इस बार किसकी होगी जीत?

Lok Sabha Election News: प्रदेश में दूसरे चरण के लिए मतदान के लिए 28 मार्च से अधिसूचना जारी करते ही नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो गई।

धमतरीMar 29, 2024 / 04:26 pm

Shrishti Singh

dhamatri2.jpg
Lok Sabha Election 2024: प्रदेश में दूसरे चरण के लिए मतदान के लिए 28 मार्च से अधिसूचना जारी करते ही नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो गई। 4 अप्रैल तक नामांकन भरा जाएगा। इसे लेकर यहां महासमुंद और कांकेर लोक क्षेत्र में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। चुनाव प्रचार अभियान अब जोर पकड़ने लगा है। प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू और रूपकुमारी चौधरी दोनों ही गुरूवार को धमतरी पहुंच कर कार्यकर्ताओं को रिचार्ज किया। कांग्रेस भवन में ताम्रध्वज साहू कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए।
उल्लेखनीय है कि देशभर में कुल 7 चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में बस्तर में 19 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव में चुनाव होगा। इसके लिए 28 मार्च को चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी तथा 8 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।
नाम निर्देशन पत्रों की बिक्री गुरूवार से शुरू हो गई। पहले दिन भारतीय जनता पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी ने फार्म खरीदा। इसके अलावा चम्पालाल पटेल, सुरेश साहू, धनसिंग कोसरिया, ईश्वर मारकंडेय, नारद प्रसाद निषाद, संतोष कुमार बंजारे ने नाम निर्देशन पत्र खरीदा है।
यह भी पढ़ें

Train Alert: यात्रीगण कृपया ध्यान दें… कैंसिल हुई कई लोकल ट्रेनें, ये एक्सप्रेस भी होंगी घंटों लेट, देखें शेड्यूल

dhamatri.jpg
छत्तीसगढ़ प्रदेश में महासमुंद लोकसभा सीट को हाई प्रोफाइल सीट माना जाता है, इसलिए सबकी नजर इस सीट में होने वाले रोमांचक मुकाबले पर टिकी रहती है। वर्ष-1952 में यहां से कांग्रेस के श्योदास डागा, फिर 1952 में ही चुनाव में चुनाव में राधाकिशन बागड़ी ने प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद 1962 से लेकर 1967 तक विद्याचरण शुक्ल, 1971 में कृष्ण अग्रवाल, 1977 में जनता पार्टी के बृजलाल वर्मा ने प्रतिनिधित्व किया। फिर इसके बाद 1980 से लेकर 1989 तक विद्याचरण शुक्ला चुनाव जीते। इसमें दो बार कांग्रेस तथा एक बार जनता दल से जीत दर्ज की। पश्चात 1991, 1996 में पवन दीवान कांग्रेस, 1998 में चन्द्रशेखर साहू भाजपा, 1999 में श्यामा चरण शुक्ला कांग्रेस, 2004 में अजीत जोगी कांग्रेस तथा 2009,2014 में चन्दूलाल साहू भाजपा तथा 2019 में चुन्नीलाल साहू भाजपा से निर्वाचित हुए।

Home / Dhamtari / Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, इस सीट पर भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, इस बार किसकी होगी जीत?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो