scriptसी-विजिल ऐप से आमजन कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत | Common people will be able to complain about violation of code of cond | Patrika News
धौलपुर

सी-विजिल ऐप से आमजन कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

– शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई
– लोकसभा आम चुनाव 2024

धौलपुरMar 19, 2024 / 10:57 am

Naresh

Common people will be able to complain about violation of code of conduct through C-Vigil app

सी-विजिल ऐप से आमजन कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

सी-विजिल ऐप से आमजन कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत
– शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई

– लोकसभा आम चुनाव 2024

धौलपुर. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आमजन की सुविधा के लिए सी-विजिल एप संचालित किया है। ऐप के माध्यम से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। ऐप पर की गई शिकायत पर मात्र 100 मिनट में कार्रवाई होगी।
निर्वाचन विभाग के अनुसार अगर आमजन को चुनाव में कहीं मदिरा या धन बांटने की जानकारी मिलती है। वोटर्स को ले जाने के लिए वाहन लगे हों या कोई फेक या पेड न्यूज दिखाई दी हो तो सी-विजिल ऐप पर शिकायत पर जिला निर्वाचन विभाग महज 100 मिनट में कार्रवाई करेगा। आमजन को सिर्फ एक फोटो या वीडियो बना कर चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर अपलोड करनी है। निर्वाचन विभाग तुरंत हरकत में आएगा और कार्रवाई शुरू हो जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी बी टी ने आमजन से अपील कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में सी-विजिल एप के माध्यम से शिकायत करें। इस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सी-विजिल ऐप पर आम नागरिक हथियारों का प्रदर्शन, मतदाताओं को प्रलोभन के लिए नि:शुल्क उपहारों का वितरण, मतदाताओं को परिवहन साधनों से वोट डालने ले जानाए फेक न्यूज, डराना-धमकाना, सार्वजनिक प्रॉपर्टी पर विज्ञापन, धन वितरण, हेट स्पीच, सांप्रदायिक भाषण एवं शराब व नशीले पदार्थ का वितरण सम्बन्धित शिकायत कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता के चाहने पर उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। ऐप पर फोटो या वीडियो अपलोड करना होगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है। यानी इस ऐप के जरिए मतदाता भी चुनाव में निगरानी रख सकते हैं। ऐप के माध्यम से मतदाता फोटो और वीडियो के साथ जहां गड़बड़ी हो रही हो, उस स्थान की लोकेशन स्वत: अटैच रहेगी और विवरण लिखकर पूरी जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं।
ऐसे करें ऐप का उपयोग

जागरूक नागरिकों के लिए सिटीजन विजिल एप है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से और एपल यूजर एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इंस्टॉल करने पर कैमरा, लोकेशन, ऑडियो और फाइल्स एक्सेस करने की अनुमति मांगी जाती है। इसके बाद भाषा चुनने का विकल्प मिलता है। इस एप में झूठी शिकायत रोकने के लिए लाइव फोटो, वीडियो एवं ऑडियो भेजने की सुविधा दी गई है। निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए यह एप प्रभावी भूमिका निभाएगा।

Hindi News/ Dholpur / सी-विजिल ऐप से आमजन कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

ट्रेंडिंग वीडियो