scriptआपके शरीर को स्टेमिना से भर देगा ये काम, 2 घंटे करने के बाद भी नहीं होगी थकान | Stamina boosting exercises Yoga for increased stamina Benefits of regular exercise for fitness stamina badhane ke upay | Patrika News
डाइट फिटनेस

आपके शरीर को स्टेमिना से भर देगा ये काम, 2 घंटे करने के बाद भी नहीं होगी थकान

Stamina boosting exercises : चिकित्सा शास्त्र के एक वैज्ञानिक डॉ. आर्चीवाल्ड वी. हिल, जिन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था, उन्होंने यह पाया कि व्यक्ति की फिटनेस का मानक उसके द्वारा उच्चतम ऑक्सीजन उपभोग की क्षमता पर निर्भर करता है।

जयपुरJun 06, 2024 / 12:42 pm

Manoj Kumar

Stamina boosting exercises

Stamina boosting exercises

Stamina boosting exercises : पॉप गायिका ‘लीपा’, जो अभी टाइम्स मैगजीन में विश्व के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक हैं, पिछले साल मेरे घर माता-पिता एवं छोटी बहन के साथ योग सीखने आईं। योग सत्र के अंत में उन्होंने मुझसे स्टेमिना बढ़ाने वाली यौगिक क्रियाएं सिखाने को कहा। क्योंकि स्टेज परफॉर्मेंस में स्टेमिना और ऊर्जा अहम होती हैं। स्टेमिना व्यक्ति की उस क्षमता को कहते हैं, जो लंबे समय तक शारीरिक व मानसिक श्रम बिना थके करा सके।
चिकित्सा शास्त्र के एक वैज्ञानिक डॉ. आर्चीवाल्ड वी. हिल, जिन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था, उन्होंने यह पाया कि व्यक्ति की फिटनेस का मानक उसके द्वारा उच्चतम ऑक्सीजन उपभोग की क्षमता पर निर्भर करता है। यह क्षमता फेफड़ों से नहीं, बल्कि हृदय के स्वास्थ्य या कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करती है। स्टेमिना और ऊर्जा हृदय के बाएं निलय की रक्त को पम्प करने की क्षमता पर निर्भर करती है। नियमित व्यायाम से यह क्षमता बढ़ती है। योग इस क्षमता में वृद्धि करता है। यह तथ्य एक महत्त्वपूर्ण रिसर्च है, जो कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. डेविस ने की थी और जो एक प्रतिष्ठित जर्नल प्रिवेंटाइज कार्डियोलॉजी में भी छपी थी।

हृदय की आकुंचन दर बढ़ाता Increases the heart rate

योग का एक आसन /मुद्रा जिसे विपरीत करणी मुद्रा भी कहते हैं। यह ऐसी यौगिक क्रिया है, जिससे रक्त हृदय में ज्यादा मात्रा में तेजी से भरता है जिससे हृदय की आकुंचन दर बढ़ती है और उससे ऑक्सीजन लेने की क्षमता बढ़ती है जो कार्डियक फिटनेस का एक महत्त्वपूर्ण मानक है।
व्यक्ति की फिटनेस का मानक उसके द्वारा उच्चतम ऑक्सीजन उपभोग की क्षमता पर निर्भर करता है। यह क्षमता फेफड़ों से नहीं, बल्कि हृदय के स्वास्थ्य या कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करती है।
Karani Mudra
How to do Karani Mudra

करणी मुद्रा करने का तरीका How to do Karani Mudra

  1. सीधे पीठ के बल लेटें। हाथ शरीर के बाजू में सीधे रखें। फिर पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। हाथों से हिप्स को सहारा दें। पैरों को सीधा करें।
  2. ध्यान रहे ऊपर की ओर यानी सिर, पेट और पैरों के बीच < कोण बने। श्वास-प्रश्वास सामान्य रखें। फिर सामान्य मुद्रा में आएं।

करणी मुद्रा के लाभ Benefits of Karani Mudra

  • ऑक्सीजन का उपभोग अधिक होता, हृदय की आकुंचन दर बढ़ती। कार्डियक फिटनेस अच्छी रहती। ।
  • यह तनाव को कम करता है।
  • इससे पैरों की सूजन कम होती है।
अतुल व्यास
सेलिब्रिटी योग प्रशिक्षक

Hindi News/ Health / Diet Fitness / आपके शरीर को स्टेमिना से भर देगा ये काम, 2 घंटे करने के बाद भी नहीं होगी थकान

ट्रेंडिंग वीडियो