scriptश्रद्धा बनीं करोड़पति, ये अमिताभ बच्चन नहीं, डिजिधन योजना का है कमाल | digi dhan yojana and lucky grahak yojana: shraddha receives rs 1 crore mega reward for using digital payments | Patrika News

श्रद्धा बनीं करोड़पति, ये अमिताभ बच्चन नहीं, डिजिधन योजना का है कमाल

Published: Apr 14, 2017 04:21:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर नागपुर में डिजिधन योजना के विजेताओं की घोषणा की। इस मौके पर उन्हें सम्मानित भी किया गया।

Shraddha

Shraddha

अब तक तो आपने सुना होगा कि अमिताभ बच्चन ही करोड़पति बनाते आए हैं, लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी की योजना भी लोगों को करोड़पति बना रही है। सबसे पहले इसका फायदा महाराष्ट्र की श्रद्धा को मिला हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर नागपुर में डिजिधन योजना के विजेताओं की घोषणा की। इस मौके पर उन्हें सम्मानित भी किया गया। योजना की प्रथम विजेता महाराष्ट्र की लातूर की रहने वाली श्रद्धा मोहन मैनशेट्टी बनीं। 
श्रद्धा को एक करोड़ रुपए का इनाम मिला। श्रद्धा ने मात्र 1590 रुपए का भुगतान अपने मोबाइल फोन की किश्त चुकाने के लिए किया था। श्रद्धा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की छात्रा है, उन्होंने सेंट्रल बैंक के रूपे कार्ड के जरिए यह राशि जमा की थी। श्रद्धा के पिता एक छोटी सी किराने की दुकान चलाते हैं। 
https://twitter.com/hashtag/DigitalPayments?src=hash
दूसरा पुरस्कार गुजरात के बैंक ऑफ बड़ोदा के रुपए कार्ड के जरिए 1100 रुपए के डिजिटल ट्रांजेक्शन पर हार्दिक कुमार चिमनभाई प्रजापति को 50 लाख रुपए मिले। पेशे के शिक्षक हैं। तीसरा पुरस्कार उत्तराखंड के भरत सिंह को मिला है। उन्होंने मात्र 100 रुपए का डिजिटल ट्रांजेक्शन किया था। भरत ने पीएनबी के जरिए भुगतान किया था। भरत 37 साल के हैं, 9वीं तक पढ़े हैं, कपड़े की दुकान में काम करते हैं।
गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 25 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने व्यापारियों के लिए डिजिधन योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना में दैनिक और साप्ताहिक आधार पर विजेताओं का चयन किया जाता है। इनमें तीन मेगा पुरस्कार भी देने की घोषणा की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो