scriptमहाराष्ट्र में जमीन आंदोलन के खिलाफ किसानों का आंदोलन हुआ हिंसक, 12 पुलिसकर्मी घायल | farmers protest turns violent in maharashtra | Patrika News

महाराष्ट्र में जमीन आंदोलन के खिलाफ किसानों का आंदोलन हुआ हिंसक, 12 पुलिसकर्मी घायल

Published: Jun 22, 2017 06:06:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

महाराष्ट्र में हवाईअड्डे के लिए जमीन के अधिग्रहण का विरोध करने वाले किसानों के आंदोलन के हिंसक रूप अख्तियार करने से कम से कम 12 पुलिसकर्मी तथा चार प्रदर्शनकारी घायल हो गए, जबकि एक पुलिस वैन को आग के हवाले कर दिया गया। ठाणे के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि यहां […]

महाराष्ट्र में हवाईअड्डे के लिए जमीन के अधिग्रहण का विरोध करने वाले किसानों के आंदोलन के हिंसक रूप अख्तियार करने से कम से कम 12 पुलिसकर्मी तथा चार प्रदर्शनकारी घायल हो गए, जबकि एक पुलिस वैन को आग के हवाले कर दिया गया। ठाणे के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि यहां कल्याण के निकट नेवली गांव में प्रदर्शनकारियों के पथराव में कम से कम 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए।
पुलिस द्वारा पैलेट गन के इस्तेमाल से कम से कम चार प्रदर्शनकारी घायल हो गए। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिंह ने कहा कि पुलिस प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हत्या के प्रयास व सार्वजनिक संपत्ति को क्षति करने सहित विभिन्न आरोपों के तहत मुकदमा दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि झड़प स्थल पर अतिरिक्त बल पहुंच चुके हैं और ‘हालात काबू में है।
घटना स्थल पर पहुंचे ठाणे के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि किसान ब्रिटिश काल की एक पुरानी हवाईपट्टी तथा उसके आसपास की जमीन के अधिग्रहण का विरोध कर रहे हैं, जो काफी वक्त से लंबित है।उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए हम रक्षा मंत्री के साथ विचार-विमर्श करेंगे। किसान एक बंद पड़ी हवाईपट्टी के अधिग्रहण का विरोध कर रहे हैं। इस हवाईपट्टी को नेवली में नए हवाईअड्डे के रूप में विकसित किया जाना है।
आंदोलनकारी किसानों ने गुरुवार सुबह सैकड़ों की तादाद में अंबेदनाथ-डोंबिवली सड़क तथा कल्याण-हाजी मलंग सड़क पर यातायात बाधित कर दिया, सड़कों पर टायर जलाए, पथराव किया और एक पुलिस वैन को आग के हवाले कर दिया। पड़ोसी कस्बों से अतिरिक्त सुरक्षाबलों के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद हालात काबू में लाया गया।
इस बीच, एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि जिस भूमि को लेकर विवाद है, वह रक्षा मंत्रालय (भारतीय नौसेना) की है और महाराष्ट्र सरकार के भूमि रिकॉर्ड से इसकी पुष्टि हुई है।

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीन नौसेना जमीन को अतिक्रमण से बचाने के लिए उसके चारों ओर चारदीवारी का निर्माण कर रही है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मुद्दे से अच्छी तरह वाकिफ है और इसके लिए पुलिस समर्थन प्रदान कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो