scriptभाजपा जीत की डब्बल हैट्रिक लगाने को बेताब, कांग्रेस भाजपा के विजयी रथ को रोकने की कोशिश में | Patrika News
हुबली

भाजपा जीत की डब्बल हैट्रिक लगाने को बेताब, कांग्रेस भाजपा के विजयी रथ को रोकने की कोशिश में

बीजापुर लोकसभा क्षेत्र: शिक्षा केन्द्र के रूप में पहचान बना रहा, पांच नदियां बहने के बावजूद सूखाग्रस्त इलाका

हुबलीApr 28, 2024 / 04:21 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

bijapur lok sabha

bijapur loksabha

अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित बीजापुर लोकसभा क्षेत्र 1999 से भाजपा का गढ़ रहा है। बीजापुर कर्नाटक की महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों मे से एक है। 2019 के लोकसभा चुनाव में लगातार पांचवी बार यहां से भाजपा ने जीत दर्ज की थी। अब इस बार लोकसभा चुनाव में जीत की डब्बल हैट्रिक लगाने को भाजपा बेताब है। वहीं कांग्रेस भाजपा की जीत को रोकने के लिए पूरा जोर लगा रही है। भाजपा ने एक बार फिर लगातार तीन बार जीते सांसद रमेश जिगजिणगी पर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने एचआर अलगुर उर्फ राजू को टिकट दिया है। कांग्रेस अंतिम बार यहां से 1998 में जीती थी।
विजयपुर जिले से पांच नदियां बहती हैं फिर भी सूखाग्रस्त जिला है। विजयपुर आदिलशाह सल्तनत की राजधानी रही है। दक्षिण भारत में पांच हिंदू शासन के खत्म होने की वजह से विजयपुर समेत पांच राज्यों का उदय हुआ था। इस शहर की मस्जिदें, मकबरे, महल और किले पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। यहां का गुंबद विश्व का दूसरा सबसे विशाल गुंबद है। कर्नाटक की कला और संस्कृति में विजयपुर का विशेष योगदान रहा है। हालांकि यहां इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों के आने से यह इलाका अब शिक्षा केंद्र के रूप में उभर रहा है। यह जिला अंगूर और नींबू के लिए भी प्रसिद्ध है।
भाजपा सांसद पर विफलता का आरोप
जिगजिणगी यहां से लगातार तीन बार जीत चुके हैं। कांग्रेस सीट हथियाने के लिए अलग-अलग उम्मीदवार उतारती रही है, लेकिन सफलता नहीं मिल रही है। इस बार उसने जिगजिणगी के खिलाफ दो बार के विधायक राजू को मैदान में उतारा है। राजू युवा हैं और दलित आंदोलन पृष्ठभूमि से आते हैं। पिछले चुनावों में कांग्रेस बंजारा उम्मीदवारों को मैदान में उतारती थी। कांग्रेस जहां इस निर्वाचन क्षेत्र में नई परियोजनाएं लाने में जिगजिणगी की विफलता को उजागर करने की कोशिश कर रही है। अलगुर ने कहा, इलाके की कई मांगें लंबे समय से अधूरी हैं। कांग्रेस उम्मीदवार ऊपरी कृष्णा परियोजना के चरण 3 पर काम की धीमी गति, सरकारी मेडिकल कॉलेज की कमी, पर्यटक स्थलों में बुनियादी ढांचे की कमी, बार-बार सूखा, पीने के पानी की समस्या और अधूरी रेलवे परियोजनाओं के मुद्दे उठा रहे हैं। साथ ही मतदाताओं से वादा कर रहे हैं कि वह सभी कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।
एक लाख करोड़ की परियोजनाओं का दावा
जिगजिणगी का दावा है कि वह निर्वाचन क्षेत्र में 1 लाख करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं लाए थे, लेकिन प्रचार नहीं किया था। जिगजिणगी ने कहा, मैंने जिन योजनाओं को लागू किया, उनके लाभार्थी मेरे काम की पुष्टि करते हैं। हालांकि इलाके के लोगों ने कहा कि जिगजिणगी सभी समुदायों के सदस्यों के साथ आसानी से घुल-मिल जाते हैं। लो-प्रोफाइल नेता होने के नाते वह बिना ज्यादा प्रचार के काम करना पसंद करते हैं। सांसद भी दावा कर रहे हैं कि सहानुभूति वोट हासिल करने के लिए यह उनका आखिरी चुनाव होगा, क्योंकि 2029 के चुनावों के लिए बीजापुर सामान्य श्रेणी में आएगा। वह अपने धुर विरोधी बीजापुर शहर के विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल को अपने लिए प्रचार करने के लिए मनाने में कामयाब रहे हैं। यतनाल पार्टी के निर्देशों का पालन करते हुए जिगजिणगी के लिए काम कर रहे हैं। भाजपा उम्मीदवार का कहना है कि लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दे केंद्र में रहेंगे और लोग मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट करेंगे। उन्हें एनडीए सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभ हुआ है। लोगों को विश्वास है कि भाजपा सरकार में देश सुरक्षित है। जब लोग वोट करते हैं तो ये सभी कारक मायने रखते हैं।
गारंटी योजनाओं का लाभ मिलने की उम्मीद
जिले के प्रभारी मंत्री एमबी पाटिल कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान संभाल रहे हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के छह विधायक हैं। कांग्रेस का मानना है कि कांग्रेस सरकार की गारंटी योजनाएं उसके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

Home / Hubli / भाजपा जीत की डब्बल हैट्रिक लगाने को बेताब, कांग्रेस भाजपा के विजयी रथ को रोकने की कोशिश में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो