scriptGold-Silver Price Hike: सोने-चांदी की कीमत ने तोड़ा रिकॉर्ड! अब 70 हजार से भी महंगा मिलेगा गोल्ड, जानिए क्या है भाव | Gold-Silver Price Hike: Now gold more expensive than 70 thousand | Patrika News
जगदलपुर

Gold-Silver Price Hike: सोने-चांदी की कीमत ने तोड़ा रिकॉर्ड! अब 70 हजार से भी महंगा मिलेगा गोल्ड, जानिए क्या है भाव

Gold-Silver Price Today: शादियों का सीजन होने से सोने की बिक्री में भी तेजी देखने को मिल रहा है। दामों में तेजी से खरीदारों के पसीने छूटने लगा है। शादियों के खरीदी और ज्वेलर्स के शौकीन ग्राहक इन दिनों कम वजन में हैवी डिजाइन ज्वेलरी की डिमांड कर रहे हैं।

जगदलपुरApr 05, 2024 / 03:50 pm

Kanakdurga jha

sona_rate_.jpg
Gold-Silver Price Hike: गर्मियों में शादी विवाह का दौर जारी है, ऐसे में सोना चांदी के भाव सातवें आसमान पर पहुंच गया है। पिछले एक महीने में सोने के दाम में 6000 रूपए व चांदी की कीमत में 4 हजार रूपए की तेजी दर्ज की गई । सोने चांदी के आभूषणों में हर दिन उत्पाद शुल्क, मेकिंग चार्ज के कारण घटता बढ़ता रहता है। शादियों का सीजन होने से सोने की बिक्री में भी तेजी देखने को मिल रहा है। दामों में तेजी से खरीदारों के पसीने छूटने लगा है। शादियों के खरीदी और ज्वेलर्स के शौकीन ग्राहक इन दिनों कम वजन में हैवी डिजाइन ज्वेलरी की डिमांड कर रहे हैं। दामों में पिछले कुछ दिनों से होने वाली बढ़ोतरी से बाजार पर प्रभाव नजर आ रहा है।
यह भी पढ़ें

Breaking: PM मोदी के आने से पहले 8-8 लाख के खूंखार नक्सलियों ने किया सरेंडर, हर बड़े वारदात में थे शामिल

शादियों के सीजन के चलते सोना खरीदना मजबूरी भी है यही वजह है कि लोग पुराने गहनों की बिक्री कर नये खरीदी कर रहे हैं। ग्राहक कम वजन में हैवी डिजाइनिंग पर ज्वेलर्स को पसंद कर रहे हैं। शादी- ब्याह वाले कम वजन के आभूषणों पर ध्यान दे रहे हैं। बाजार में 35 प्रतिशत पुराने आभूषणों की बिक्री का अनुमान लगाया जा रहा है। पिछले कुछ सालों से पुराने आभूषणों के बदले नये गहने लेने की और झुकाव बढ़ा है क्योंकि कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।
सर्राफा व्यापारी विकास पारख से मिली जानकारी के मुताबिक लगातार वेडिंग सीजन होने की वजह से सोने चांदी के भाव में तेजी अभी कुछ दिन और बनी रहेगी। भरतीय संस्कृति के अनुसार शादियों में दूल्हे को कम से कम सोने के अंगूठी देने व दुल्हन के लिए मंगलसूत्र देने की परम्परा है जिसके लिये खरीदारी करने लोगों को निकलना ही पड़ता है। महंगा होने के वजह से पुराने सोने के बदले नई ज्वेलरी लेने की प्रचलन बढ़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो