scriptनाहरगढ़ से देख रहे पिंकसिटी की शाम, परिवार के साथ पहुंच रहे पर्यटक | Nahargarh Fort Night Tourism becoming tourist destination | Patrika News
जयपुर

नाहरगढ़ से देख रहे पिंकसिटी की शाम, परिवार के साथ पहुंच रहे पर्यटक

Nahargarh Fort: पहाड़ी पर महल और खूबसूरत पिंकसिटी को निहारने के लिए पर्यटक नाहरगढ़ फोर्ट पहुंच रहे हैं। पिंकसिटी की शाम और जगमग रोशनी पर्यटकों को पसंद आ रही है। यह फोर्ट दिनोंदिन टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूम में उभर रहा है।

जयपुरMar 12, 2024 / 07:46 pm

Girraj Sharma

नाहरगढ़ से देख रहे पिंकसिटी की शाम, परिवार के साथ पहुंच रहे पर्यटक

नाहरगढ़ से देख रहे पिंकसिटी की शाम, परिवार के साथ पहुंच रहे पर्यटक

जयपुर। पहाड़ी पर महल और खूबसूरत पिंकसिटी को निहारने के लिए पर्यटक नाहरगढ़ फोर्ट पहुंच रहे हैं। पिंकसिटी की शाम और जगमग रोशनी पर्यटकों को पसंद आ रही है। यह फोर्ट दिनोंदिन टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूम में उभर रहा है। युवाओं के साथ पर्यटक परिवार के साथ यहां की सैर कर रहे हैं। नाइट टूरिज्म के बाद यहां पर्यटन को बढ़ावा मिला है।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अफसरों की मानें तो नाहरगढ़ फोर्ट दिनोंदिन पर्यटकों की पंसद बनता जा रहा है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर गौर करें तो यहां टूरिस्ट की संख्या दुगुनी हो गई है। शाम के समय युवाओं के अलावा यहां लोग फैमिली के साथ पहुंच रहे हैं, जो शहर की छवि देखना पसंद कर रहे हैं। फसाड लाइट से जगमग बाजार सैलानियों को लुभा रहे हैं। शाम ढलते ही 300 साल पुराने शहर की झलक को लोग कैमरे में कैद कर रहे हैं।

तीसरे हाफ-डे में शामिल
टूर ऑपरेटरों ने आइटिनरी में नाहरगढ़ फोर्ट को अब तीसरे हाफ-डे में शामिल कर लिया है। साइट सीन के प्रमुख स्थलों में पर्यटकों को एक आफ-डे में आमेर महल, हवामहल व जलमहल घूमाते हैं, वहीं दूसरे हाफ-डे में पर्यटकों को सिटी पैलेस, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल दिखा रहे हैं। जबकि तीसरे हाफ-डे में नाहरगढ़ व जयगढ़ घूमाने का सुझाव दे रहे हैं।

नाइट टूरिज्म रहा सफल
विभाग के अफसरों की मानें तो नाहरगढ़ फोर्ट में 27 सितंबर 2020 को नाइट टूरिज्म शुरू किया गया। इसके बाद यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ती गई। नाइट टूरिज्म शुरू होने के बाद लोग यहां से रात को शहर की छवि निहार रहे हैं। वहीं विभाग ने यहां सुरक्षा व्यवस्था की बढ़ाई है, पहले से अधिक यहां सुरक्षाकर्मी तैनात किए है।

फैक्ट फाइल
1774 में सवाई जयसिंह द्वितीय ने करवाया नाहरगढ़ किले का निर्माण
10 भवन है नाहरगढ़ किले में, मुख्य भवन माधवेन्द्र
2020 में शुरू हुआ नाइट टूरिज्म

पिछले 5 साल में कितने पर्यटक पहुंचे नाहरगढ़
साल — पर्यटक
2018-19 — 718062
2019-20 — 714645
2020-21 — 402152
2021-22 — 686130
2022-23 — 982148


नाहरगढ़ में ये खास
नाहरगढ़ फोर्ट में 10 भवन है। मुख्य भवन को माधवेंद्र भवन के नाम से जाना जाता है, दो मंजिला भवन को 10 भवनों में बांट रखा है। इससे जुड़े 9 भवन बने हुए हैं। जयपुर फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष सियाशरण लश्करी ने बताया कि मुख्य भवन का नाम मानवेन्द्र है, जो राजा के लिए बनाया गया था। वहीं मुख्य भवन एक गलियारे के माध्यम से 9 भवनों को जोड़ता है। ये भवन सूरज प्रकाश, चांद प्रकाश, कुशल प्रकाश, आनंद प्रकाश, जवाहर प्रकाश, लक्ष्मी प्रकाश, रतन प्रकाश, ललित प्रकाश और बसंत प्रकाश है। ये सभी भवन रानियों के लिए बनाए गए थे।

तीसरे हाफ-डे में शामिल
फ्रेंड्स ऑफ राजस्थान टूरिज्म (फोर्ट) के फाउंडर संजय कौशिक ने बताया कि नाहरगढ़ से शहर का अच्छा व्यू नजर आता है। यह युवा टूरिस्ट के साथ मीडिलएज लोगों की पसंद बनता जा रहा है। टूर ऑपरेटरों ने आइटिनरी में नाहरगढ़ को तीसरे हाफ-डे में शामिल किया है।

Home / Jaipur / नाहरगढ़ से देख रहे पिंकसिटी की शाम, परिवार के साथ पहुंच रहे पर्यटक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो