scriptबाप…चाचा…नाना…साली…जिन पर होती है ट्रेन खाली, ये है राजस्थान के अनोखे रेलवे स्टेशन | Rajasthan Unique Railway Stations Like Bap Chacha Nana Sali | Patrika News
जयपुर

बाप…चाचा…नाना…साली…जिन पर होती है ट्रेन खाली, ये है राजस्थान के अनोखे रेलवे स्टेशन

Rajasthan Unique railway stations : जब आप रेलवे की यात्रा करते होंगे तो गुजरते स्टेशनों के नाम खिड़की से पढ़ने की कोशिश तो करते ही होंगे। क्या आपने कोई अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन का नाम पढ़ा है?

जयपुरMar 09, 2024 / 02:15 pm

Lokendra Sainger

rajasthan_unique_station.jpg

Rajasthan Unique railway stations : वैसे तो राजस्थान वीरों की भूमि के प्रदेश के नाम से पूरी दुनिया में फेमस है। लेकिन राजस्थान और भी कई चीजों के लिए प्रसिद्ध है। जिनमें से एक है अनोखे रेलवे स्टेशन, जिनके नाम सुनकर एक बार के लिए तो आपको ऐसा लगेगा जैसे रिश्तेदारों के नाम है। लेकिन चौंका देने वाली यह है कि यह रेलवे स्टेशन के नाम है। जहां ट्रेन खाली होती है, लोग उतरते है और एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए ट्रेन में बैठते है।

 

जब आप रेलवे की यात्रा करते होंगे तो गुजरते स्टेशनों के नाम खिड़की से पढ़ने की कोशिश तो करते ही होंगे। क्या आपने कोई अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन का नाम पढ़ा है। जैसे हमारे देश में कई शहरों और गांवों के नाम भी अजीबोगरीब होते है। ऐसे ही हमारे देश में रेलवे स्टेशनों के नाम भी चौंकाने वाले है। इन्हें पढ़कर एक बार तो आप जरूर हंस पड़ेंगे, लेकिन इसके साथ ही आपको इन स्टेशनों के बारे में जानकारी होगी और आप ये जान पाएंगे कि हमारे देश में भी ऐसे स्टेशन हैं।

 

Bap Railway Station : बाप रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर जिले में मौजूद है। प्रदेश के जोधपुर जिले में स्थित इस स्टेशन पर रोजाना कड़ी गाड़ियां आती जाती है। दो एक्सप्रेस ट्रेनें भी इस स्टेशन से होकर ही गुजरती है। इस रेलवे स्टेशन के सबसे करीब जो बड़ा इलाका है वो है सिआना।

Chacha Railway Station : राजस्थान के यह अजीबो गरीब रेलवे स्टेशन पोकरण के ओढ़ाणियां स्थित है, जिसका नाम है ओडानिया चाचा। इस रेलवे स्टेशन के नाम के लिए ओढ़निया के साथ चाचा या फिर चाचा के साथ ओढ़निया क्यों रखा गया, इसका रहस्य भूतकाल के गर्भ में छुपा हुआ है।

Sali Railway Station : बाप और चाचा के बाद साली नाम का रेलवे स्टेशन भी राजस्थान में ही है। यह रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर जिले में डूडू नाम की जगह पर मौजूद है। इन स्टेशनों के नाम प्रतीत होता है कि रिश्ते याद दिलाने के लिए इनका नाम रखा गया है।
Nana Railway Station : नाना रेलवे स्टेशन राजस्थान के ही सिरोही पिंडवारा नाम की जगह पर स्थित है। बाप, चाचा, साली के बाद नाना नाम होना तो बाजिब सी बात है।




यह भी पढ़े : ससुर ने बहू को बचाने के लिए कर दिया ऐसा पोस्ट, सोशल मीडिया पर मच रहा तहलका; SIT हैरान-परेशान



Home / Jaipur / बाप…चाचा…नाना…साली…जिन पर होती है ट्रेन खाली, ये है राजस्थान के अनोखे रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो