scriptझांसी में 4 साल बाद ताजी हवा का झोंका, AQI 50 से नीचे, प्रदूषण का स्तर गिरा | Jhansi breathes fresh air after 4 years AQI falls below 50 | Patrika News
झांसी

झांसी में 4 साल बाद ताजी हवा का झोंका, AQI 50 से नीचे, प्रदूषण का स्तर गिरा

4 साल के लंबे इंतजार के बाद, झांसी में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। कोरोना महामारी के बाद पहली बार, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 50 से नीचे आ गया है, जो “अच्छा” श्रेणी में आता है। यह शहरवासियों के लिए बड़ी राहत की बात है, जो लंबे समय से प्रदूषण से जूझ रहे थे।

झांसीApr 13, 2024 / 09:53 am

Ramnaresh Yadav

After waiting for 4 years, clean air again in Jhansi!

4 साल के इंतजार के बाद झांसी में फिर से साफ हवा!

Air quality in Jhansi: पिछले 4 सालों में पहली बार, झांसी शहर में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। कोरोना महामारी के बाद पहली बार, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 50 से नीचे आया है, जो “अच्छा” श्रेणी में आता है। इसका मतलब है कि पिछले दो दिनों से शहर में प्रदूषण का स्तर काफी कम रहा है।

प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा था

यह सुधार शहरवासियों के लिए राहत की बात है, जो लंबे समय से प्रदूषण से जूझ रहे हैं। जंगलों की कटाई और वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा था।

AQI में इस गिरावट का कारण क्या है?

हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि AQI में इस गिरावट का कारण क्या है। कुछ लोगों का मानना है कि यह मौसम में बदलाव के कारण हो सकता है, जबकि अन्य का मानना है कि यह हाल ही में लागू की गई प्रदूषण नियंत्रण पहलों का परिणाम है।
पिछले 6 दिनों का AQI:

यह निश्चित रूप से एक स्वागत योग्य बदलाव है, और उम्मीद है कि यह भविष्य में भी जारी रहेगा। शहरवासियों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का अधिकार है, और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने चाहिए कि ऐसा हो।
इससे जुड़ी कुछ खास बातें:

Home / Jhansi / झांसी में 4 साल बाद ताजी हवा का झोंका, AQI 50 से नीचे, प्रदूषण का स्तर गिरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो