scriptनकली शराब की बिक्री रोकने के लिए देसी शराब की पैकिंग बदलेगी, बोतल की जगह टेट्रा-पैक | To stop sale of fake liquor packaging change tetra pack | Patrika News
झांसी

नकली शराब की बिक्री रोकने के लिए देसी शराब की पैकिंग बदलेगी, बोतल की जगह टेट्रा-पैक

नकली शराब की बिक्री को रोकने के लिए झांसी में अब टेट्रा पैक का इस्तेमाल होगा। जानें कैसे इस कदम से बदलेगा शराब का बाजार।

झांसीMar 19, 2024 / 06:56 pm

Ramnaresh Yadav

New changes to stop sale of fake country liquor

नकली देसी शराब की बिक्री को रोकने के लिए नए बदलाव – फोटो : सोशल मीडिया

नकली देसी शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए झांसी में देसी शराब की पैकिंग बदली जा रही है। 1 अप्रैल से जनपद के सभी देसी शराब के ठेकों पर बोतल की जगह टेट्रा पैक में शराब का क्वार्टर मिलेगा। यह कदम पिछले दिनों जनपद में नकली देसी शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़े जाने के बाद उठाया गया है।

नकली शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़
पिछले दिनों, झांसी में नकली देसी शराब बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी गई थी। यह फैक्ट्री बड़ागांव थाना इलाके के बराठा गांव में स्थित थी। यहां बनने वाली नकली शराब मोंठ की एक लाइसेंसी दुकान में बेची जा रही थी। इस मामले की गूंज शासन तक पहुंची और प्रदेश के आबकारी मंत्री ने कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।
कानूनी कार्रवाई

नकली शराब कांड में पुलिस ने अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। कई आरोपी अभी भी फरार हैं। एक माह पहले तक यहां तैनात रहे आबकारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह को निलंबित कर दिया गया है। वर्तमान में तैनात आबकारी निरीक्षक मनोज कुमार श्रीवास्तव से भी स्पष्टीकरण तलब किया गया है।
नमूनों की जांच

आबकारी विभाग ने जिले की सभी 280 देसी शराब की दुकानों की जांच शुरू कर दी है। अब तक 156 दुकानों से शराब के नमूने लिए जा चुके हैं। इन नमूनों को जांच के लिए लखनऊ स्थित विभाग की क्षेत्रीय प्रयोगशाला में भेजा गया है।
जिला आबकारी अधिकारी का बयान

जिला आबकारी अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि 1 अप्रैल से जनपद में सिर्फ टेट्रा पैक में देसी शराब की बिक्री होगी। इससे नकली शराब की बिक्री पर रोक लग सकेगी।

Home / Jhansi / नकली शराब की बिक्री रोकने के लिए देसी शराब की पैकिंग बदलेगी, बोतल की जगह टेट्रा-पैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो