scriptNashik: मलेरिया, डेंगू का बढ़ा खतरा! सर्दी-बुखार होने पर तुरंत करवाएं ब्लड टेस्ट, प्रशासन ने की आम जनता से अपील | Nashik Health Department asks blood test to cold fever patients | Patrika News

Nashik: मलेरिया, डेंगू का बढ़ा खतरा! सर्दी-बुखार होने पर तुरंत करवाएं ब्लड टेस्ट, प्रशासन ने की आम जनता से अपील

Published: Jun 20, 2022 09:20:46 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

नासिक जिला स्वास्थ्य विभाग (Nashik Health Department) ने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को सर्दी (Cold) और बुखार (Fever) होने पर जल्द से जल्द ब्लड टेस्ट (Blood Test) करवाने के लिए कहा है। दरअसल बारिश के साथ ही मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ गया है।

5_reasons_why_mosquitoes_bite_more.jpg

मच्छर क्या आपको काटते हैं ज्यादा? जानिए से 5 वजह और बचाव के चमत्कारिक नुस्खे

नासिक: मानसून (Monsoon) के आगमन के साथ ही मौसमी बिमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। इसके मद्देनजर नासिक जिला स्वास्थ्य विभाग (Nashik Health Department) ने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को सर्दी (Cold) और बुखार (Fever) होने पर जल्द से जल्द ब्लड टेस्ट (Blood Test) करवाने के लिए कहा है।
अधिकारियों ने कहा कि नासिक जिला परिषद (Nashik Zilla Parishad) का स्वास्थ्य विभाग जून को मलेरिया विरोधी माह के रूप में मनाता है। इस अवधि में लक्षण होने पर आम जनता को तुरंत ब्लड टेस्ट करवाने के लिए जागरूक किया जाता है। जबकि मलेरिया रोधी माह (Anti-Malaria Month) को मानसून के दौरान नेशनल वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (National Vector Borne Disease Control Programme) के हिस्से के रूप में मनाया जाता है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: इंस्टाग्राम पर दी गाली, तो नाबालिग का कर लिया अपहरण, पीट-पीट कर किया अधमरा

मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि जैसे विभिन्न रोग जो कीड़ों द्वारा फैलते हैं, वे मानसून के दौरान फसल में जाने वाले लोगों को जल्दी चपेट में ले लेते हैं। इन रोगों के लक्षण सर्दी, बुखार, बदन दर्द, शरीर पर रैशेज आदि हैं। अधिकारियों ने कहा कि ऐसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए और संबंधित रोगियों को तुरंत अपना ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए। इन बीमारियों के लिए ब्लड टेस्ट सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध हैं।
स्थानीय प्रशासन लोगों में जागरूकता फैला रहा है और उन्हें अपने आसपास साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित कर रहा है, ताकि पानी एक जगह जमा न हो। यदि यह संभव नहीं है, तो गप्पी मछली को पानी में छोड़ दें या क्रूड ऑयल को पानी के पोखर में डाल दें। इससे वहां मच्छर आदि नहीं पनपेंगे।
ग्रामीणों को साथ ही यह भी सलाह दी जा रही है कि वे पानी के कंटेनरों को कसकर ढक कर रखें और स्क्रैप, प्लास्टिक के कप और इस्तेमाल किए गए टायर जैसे सामानों को हटा दें, ताकि उनमें पानी जमा न हो।
इसके साथ ही सप्ताह में एक दिन ‘ड्राई डे’ के तहत पानी के सभी कंटेनर खाली कर धोएं और सुखाएं। साथ ही लोगों को मच्छरदानी का प्रयोग करने की भी सलाह दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो