scriptNashik Health Department asks blood test to cold fever patients | Nashik: मलेरिया, डेंगू का बढ़ा खतरा! सर्दी-बुखार होने पर तुरंत करवाएं ब्लड टेस्ट, प्रशासन ने की आम जनता से अपील | Patrika News

Nashik: मलेरिया, डेंगू का बढ़ा खतरा! सर्दी-बुखार होने पर तुरंत करवाएं ब्लड टेस्ट, प्रशासन ने की आम जनता से अपील

नासिक जिला स्वास्थ्य विभाग (Nashik Health Department) ने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को सर्दी (Cold) और बुखार (Fever) होने पर जल्द से जल्द ब्लड टेस्ट (Blood Test) करवाने के लिए कहा है। दरअसल बारिश के साथ ही मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ गया है।

मुंबई

Published: June 20, 2022 09:20:46 pm

नासिक: मानसून (Monsoon) के आगमन के साथ ही मौसमी बिमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। इसके मद्देनजर नासिक जिला स्वास्थ्य विभाग (Nashik Health Department) ने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को सर्दी (Cold) और बुखार (Fever) होने पर जल्द से जल्द ब्लड टेस्ट (Blood Test) करवाने के लिए कहा है।
5_reasons_why_mosquitoes_bite_more.jpg
अधिकारियों ने कहा कि नासिक जिला परिषद (Nashik Zilla Parishad) का स्वास्थ्य विभाग जून को मलेरिया विरोधी माह के रूप में मनाता है। इस अवधि में लक्षण होने पर आम जनता को तुरंत ब्लड टेस्ट करवाने के लिए जागरूक किया जाता है। जबकि मलेरिया रोधी माह (Anti-Malaria Month) को मानसून के दौरान नेशनल वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (National Vector Borne Disease Control Programme) के हिस्से के रूप में मनाया जाता है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: इंस्टाग्राम पर दी गाली, तो नाबालिग का कर लिया अपहरण, पीट-पीट कर किया अधमरा

मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि जैसे विभिन्न रोग जो कीड़ों द्वारा फैलते हैं, वे मानसून के दौरान फसल में जाने वाले लोगों को जल्दी चपेट में ले लेते हैं। इन रोगों के लक्षण सर्दी, बुखार, बदन दर्द, शरीर पर रैशेज आदि हैं। अधिकारियों ने कहा कि ऐसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए और संबंधित रोगियों को तुरंत अपना ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए। इन बीमारियों के लिए ब्लड टेस्ट सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध हैं।
स्थानीय प्रशासन लोगों में जागरूकता फैला रहा है और उन्हें अपने आसपास साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित कर रहा है, ताकि पानी एक जगह जमा न हो। यदि यह संभव नहीं है, तो गप्पी मछली को पानी में छोड़ दें या क्रूड ऑयल को पानी के पोखर में डाल दें। इससे वहां मच्छर आदि नहीं पनपेंगे।
ग्रामीणों को साथ ही यह भी सलाह दी जा रही है कि वे पानी के कंटेनरों को कसकर ढक कर रखें और स्क्रैप, प्लास्टिक के कप और इस्तेमाल किए गए टायर जैसे सामानों को हटा दें, ताकि उनमें पानी जमा न हो।
इसके साथ ही सप्ताह में एक दिन ‘ड्राई डे’ के तहत पानी के सभी कंटेनर खाली कर धोएं और सुखाएं। साथ ही लोगों को मच्छरदानी का प्रयोग करने की भी सलाह दी जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.