scriptCOVID वैक्सीन प्रमाण पत्र से हटाई गई PM मोदी की फोटो, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्यों उठाया यह कदम? | PM Modi's name removed from COVID vaccine certificate, know why the Health Ministry took this step? | Patrika News
राष्ट्रीय

COVID वैक्सीन प्रमाण पत्र से हटाई गई PM मोदी की फोटो, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्यों उठाया यह कदम?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो को हटाकर कोविड-19 टीकाकरण के लिए CoWIN प्रमाणपत्रों में बदलाव किया है।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 04:43 pm

Anand Mani Tripathi

कोविशील्ड (Covishield) का दुष्परिणाम की खबर आते ही केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र अब बदल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तस्वीर तत्काल प्रभाव से CoWIN प्रमाण पत्र से हटा दी गई है। इससे पहले हर प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर थी और वह कोरोना को ‘एक साथ मिलकर, भारत COVID​​​​-19 को हरा देगा’ का संकल्प कराते भी नजर आते थे।

गौरतलब है कि कोविशील्ड (Covishield) को एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंसिंग समझौते के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित किया गया था। भारत में बड़े पैमाने पर यह वैक्सीन लोगों को लगाई गई थी लेकिन इसके दुष्परिणाम की खबर आते ही चौक चौबारे से लेकर सोशल मीडिया तक चर्चा हो रही है। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 के बीच इसका प्रभाव न पड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर प्रमाण पत्र से हटा ली गई है।
आचार संहिता के कारण किया ऐसा
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के कारण ऐसा किया गया है। अब सवाल यह है कि आखिर जब यह आचार संहिता लागू की गई थी तो तुरंत ही क्यों नहीं किया गया। दो चरण का चुनाव बीत गया इसके बाद यह कदम उठाया गया है।
पांच राज्यों ने पहले ही हटा दी थी तस्वीर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा ने पहले ही हटा दी थी। यहां जारी किए जाने वाले कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र पर 2022 से ही फोटो नहीं है। उस समय इन सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव थे। इसके कारण फिर सभी राज्यों में यह प्रकिया अपनाई गई।

Hindi News/ National News / COVID वैक्सीन प्रमाण पत्र से हटाई गई PM मोदी की फोटो, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्यों उठाया यह कदम?

ट्रेंडिंग वीडियो