scriptNMRDA canceled the project of Cancer Institute in Nagpur | Nagpur News: मध्य भारत के रोगियों को बड़ा झटका! NMRDA ने रद्द किया कैंसर इंस्टिट्यूट का प्रोजेक्ट | Patrika News

Nagpur News: मध्य भारत के रोगियों को बड़ा झटका! NMRDA ने रद्द किया कैंसर इंस्टिट्यूट का प्रोजेक्ट

नागपुर महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एनएमआरडीए) ने हाल ही में शहर में प्रस्तावित कैंसर अस्पताल के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की थी। लेकिन अब एनएमआरडीए ने विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए इस परियोजना को ही रद्द कर दिया है।

मुंबई

Published: June 21, 2022 01:48:38 pm

नागपुर: विदर्भ समेत मध्य भारत के कैंसर रोगियों के लिए बुरी खबर है। दरअसल नागपुर महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एनएमआरडीए) ने हाल ही में शहर में एक प्रस्तावित कैंसर अस्पताल के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की थी। लेकिन अब एनएमआरडीए ने विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए इस परियोजना को ही रद्द कर दिया है। साथ ही, सरकार को अन्य एजेंसियों के माध्यम से इस परियोजना को अमली जामा पहनाने की सलाह दी है।
All doctors went to health fair, patients were troubled in hospital
राज्य में मुंह के कैंसर के सबसे ज्यादा मामले नागपुर और मध्य भारत में पाए जाते हैं। इस वजह से मध्य भारत में बड़ी संख्या में कैंसर रोगियों को सही उपचार की दरकार होती हैं। ऐसे मरीजों के लिए सरकार ने कई साल पहले एक मेडिकल अस्पताल में 'कैंसर इंस्टीट्यूट' स्थापित करने का प्रस्ताव पास किया था. तब से लेकर अब तक राज्य में तीन मुख्यमंत्री बदल चुके हैं, अब उद्धव ठाकरे चौथे मुख्यमंत्री हैं, लेकिन कैंसर संस्थान बनाने की योजना जस का तस है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के कार्यकाल में नागपुर में एक स्वतंत्र 'कैंसर संस्थान' की मांग उठी थी।
यह भी पढ़ें

Nagpur News: चलती ट्रेन में चढ़ रहा था युवक, फिसला पैर, ‘देवदूत’ बन RPF जवान ने मौत के मुंह से निकाला (VIDEO)

इस बीच महाराष्ट्र में नेतृत्व परिवर्तन के बाद पृथ्वीराज चव्हाण मुख्यमंत्री बने। उन्होंने नागपुर में 'राज्य कैंसर संस्थान' की घोषणा की। इसके बाद देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने और उन्होंने नागपुर की बजाय औरंगाबाद में पहले कैंसर संस्थान की घोषणा की। जिसके बाद विधायक गिरीश व्यास और अन्य ने इस संस्थान के महत्व पर जोर दिया तो फडणवीस ने अपना निर्णय बदला।
इस दौरान उपकरणों की खरीद के लिए सरकार ने करोड़ों रूपये का बजट दिया। लेकिन भवन के लिए फंड नहीं मिला। इसके बाद निर्णय लिया गया कि यह निर्माण एनएमआरडीए द्वारा किया जाएगा। सरकार ने 76 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के लिए प्रशासनिक मंजूरी भी दी थी. एनएमआरडीए से हाल ही में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर एक ठेकेदार का चयन भी किया गया था। लेकिन 6 जून, 2022 को, NMRDA ने यह कहते हुए परियोजना को रद्द कर दिया कि उनके पास आवश्यक जनशक्ति और धन नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 3 हेल्थ स्कीम किये लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.