scriptयोग दिवसः जब ट्रेनर की तरह पेश आए PM मोदी, दिव्यांगों को योग करता देख हुए भाव-विभोर | pm modi becomes trainer on international yoga day 2016 | Patrika News

योग दिवसः जब ट्रेनर की तरह पेश आए PM मोदी, दिव्यांगों को योग करता देख हुए भाव-विभोर

Published: Jun 21, 2016 12:20:00 pm

Submitted by:

मोदी ने समारोह स्थल पर मौजूद दिव्यांगों, व्हील चेयर पर बैठकर योग कर रहे पूर्व सैनिकों के पास जाकर उनका उत्साहवर्धन किया।

संजीव शर्मा

चंडीगढ़। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में आयोजित किए कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ट्रेनर की तरह पेश आए। हजारों लोगों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री मंच से नीचे उतरे और महज एक मिनट में 90 हजार स्केयर मीटर में बने पूरे पंडाल को माप दिए। 
प्रधानमंत्री ने यहां योग के लिए पहुंचे विभिन्न वर्गों के योग साधकों से मुलाकात की। मोदी ने समारोह स्थल पर मौजूद दिव्यांगों, व्हील चेयर पर बैठकर योग कर रहे पूर्व सैनिकों के पास जाकर उनका उत्साहवर्धन किया। 
यही नहीं मोदी ने कुछ पलों के एक दिव्यांग के पास रूककर बातचीत भी की। इसके बाद मोदी छोटी-छोटी बच्चियों के पास भी गए और उनकी योग में दिलचस्पी के प्रति सराहना की। चंडीगढ़ के कैपिटन कांप्लैक्स में आयोजित योग दिवस के आयोजन में भले ही चंडीगढ़ की भूमिका सबसे अहम रही है लेकिन यहां उपस्थिति दर्ज करवाने में हरियाणा व पंजाब ने चंडीगढ़ पछाड़ दिया।
इस आयोजन को लेकर कुल 96 हजार 300 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया था, लेकिन आयोजन स्थल को देखते हुए करीब 30,000 लोगों को ही यहां प्रवेश मिला था। इनमें जहां हरियाणा व पंजाब से करीब दस-दस हजार लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग किया, वहीं चंडीगढ़ विवि से एक हजार, एनएसएस के 3600 वालंटियर, 1500 सामान्य नागरिक, 3000 पूर्व तथा वर्तमान सैनिक, 800 योगा ट्रेनरों ने भाग लिया।
मोदी की मौजूदगी में योग की 20 मुद्राएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग की 20 मुद्राएं की गई। इस दौरान योग साधकों ने योग मुद्राओं के साथ-साथ उनसे दूर होने वाली बीमारियों के बारे में भी लोगों को बताया।
हल्का नाश्ता खाकर सिटी ब्यूटीफुल से विदा हुए मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैपिटल कांप्लैक्स में आयोजित योग दिवस समारोह में भाग लेने के बाद पंजाब राजभवन में पहुंचे। जहां उन्होंने नाश्ते में उपमा, खाखरा, पोहा, ईडली-सांबर का स्वाद चखा। इसके बाद वह टैक्नीकल एयरपोर्ट के माध्यम से दिल्ली रवाना हो गए।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की झलकियां

कार्यक्रम की शुरूआत सुबह 6.30 बजे हुई, जिसमें 45 मिनट का योग प्रोटोकॉल प्रदर्शन हुआ।

कैपिटन कांप्लैक्स में लोगों ने योग करते हुए 40 एलईडी स्क्रीन पर मोदी को करीब से देखा।
कैपिटल कांप्लैक्स के अलावा शहर में 100 अलग-अलग स्थानों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लोग मुख्य समारोह के साथ जुडक़र योग करते रहे।

कार्यक्रम को नियमानुसार सफल संचालन हेतु कांप्लैक्स को आठ ब्लाकों में विभाजित किया गया था।
प्रतिभागियों को समारोह स्थल तक पहुंचाने के लिए सुबह तीन बजे से ही चंडीगढ़, हरियाणा व पंजाब की 600 बसें अपने गंत्तव्य से रवाना होनी शुरू हो गई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को देखते हुए पंजाब राजभवन को अस्थाई रूप से पीएमओ का रूप दिया गया था, जहां प्रधानमंत्री के साथ पहुंचे 50 प्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की रात करीब 9.50 बजे सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में पहुंचे थे। मोदी सुबह योग दिवस कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद 8.30 पर वापस दिल्ली रवाना हुए। मोदी चंडीगढ़ में करीब 10 घंटे 40 मिनट रुके।
हजारों योग साधकों को योग करवा रहे योग ट्रेनरों ने हिंदी व अंग्रेजी भाषा में योग क्रियाओं का संचालन किया।

शरीर फिट न होने के कारण पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल मंच पर ही मौजूद रहे और उन्होंने कुर्सी पर बैठे-बैठे ही हल्की-फुल्की योग क्रियाएं की।
कार्यक्रम समाप्त होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग साधकों के बीच में रहे। साधकों विशेषकर युवाओं में मोदी के साथ हाथ मिलाने की होड़ लग गई। मोदी ने योग समाप्त होने के बाद भी वहां रुककर इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए लोगों से हाथ मिलकर उनका आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो