scriptRang Panchami: देश का अनूठा मंदिर यहां सिर्फ महिलाएं कान्हा संग खेलती हैं रंग, पुरुषों की होती है नो एंट्री | 300 old manddir Here only women play colors with Kanha on rang panchami, men have no entry | Patrika News
सागर

Rang Panchami: देश का अनूठा मंदिर यहां सिर्फ महिलाएं कान्हा संग खेलती हैं रंग, पुरुषों की होती है नो एंट्री

Rang Panchami: 300 साल पुराना एक ऐसा मंदिर जहां रंगपंचमी पर केवल महिलाएं कान्हा संग खेलती हैं रंग….पुरुषों की नो-एंट्री

सागरMar 29, 2024 / 05:03 pm

Nisha Rani

main-qimg-ffb4f92cd17323ee73aa1988696714c6-lq.jpg

Rang Panchami: बुंदेलखंड के सागर के बड़ा बाजार में 300 साल पुराना श्री देव अटल बिहारी मंदिर है, जहां केवल महिलाएं रंगपंचमी के दिन कान्हा संग रंग खेलती हैं। ये परंपरा 46 साल से यहां चल रही है। अनोखी बात यह है कि यहां पुरुषों की नो एंट्री होती है। यहां हर साल होली खेलने के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं, टेसू के रंग और गुलाल से ही होली खेली जाती है। यहां 30 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक महिलाएं भगवान के साथ रंग खेलेंगी।


रंग पंचमी को लेकर यहां एक कहानी सुनाई जाती है। कहानी में बताया जाता है कि कई साल पहले एक मंदिर में महिलाओं ने मांग की थी कि होली पर उन्हें भी एक समान रंग खेलने का मौका मिलना चाहिए। महिलाओं का कहना था कि पुरुषों के लिए तो भगवान के दरबार होली पर सभी जगह खुले रहते हैं, लेकिन पुरुषों के सामने महिलाएं होली नहीं खेल पाती थीं। इसलिए मंदिर के पंडितों और बुजुर्गों ने फैसला किया कि रंग पंचमी के दिन मंदिर में केवल महिलाएं ही आएंगी और होली खेलेंगी। उसके बाद से महिलाएं रंग पंचमी को भगवान श्रीकृष्ण के साथ होली खेलने के लिए मंदिर आती हैं, ये परंपरा 46 साल पहले शुरू हुई थी, जो आज भी जारी है। इस आयोजन में महिलाएं, बेटियां पूरी तरह से कृष्ण भक्ति में लीन होकर रंग खेलती हैं और गीतों का आनंद लेती हैं।


होली के दिन जहां पुरुष होली खेलते हैं, तो जहां रंगपंचमी पर केवल महिलाओं को ही मंदिर के अंदर प्रवेश दिया जाता है। पुरुषों की नो एंट्री होती है। हालांकि, व्यवस्था बनाने वाले एक-दो पुरुष ही मंदिर परिसर में रुकते हैं। इस दिन पुरुष शाम को आरती होने के बाद ही बिहारी जी के दर्शन कर सकते हैं। इस इलाके को मिनी वृंदावन के नाम से भी जाना जाता है।

Home / Sagar / Rang Panchami: देश का अनूठा मंदिर यहां सिर्फ महिलाएं कान्हा संग खेलती हैं रंग, पुरुषों की होती है नो एंट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो