scriptMonday Motivation: राजस्थान के इस यू-ट्यूबर ने नौकरी छोड़कर चुना सोशल मीडिया, आज महीने के छाप रहा लाखों | Youtuber And Social Media Influencer Bharat Jain CCTV, Electronic Security, Electronic Gadgets And Technology Expert | Patrika News
उदयपुर

Monday Motivation: राजस्थान के इस यू-ट्यूबर ने नौकरी छोड़कर चुना सोशल मीडिया, आज महीने के छाप रहा लाखों

Youtuber Bharat Jain: कहते हैं कि सफलता मिलना आसान नहीं होती हैं। इसके लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। मुश्किल भी बहुत आती हैं, लेकिन हार नहीं मानने वाले ही सफलता के शिखर पर पहुंच पाते हैं। उदयपुर जिले के टोकर गांव में रहने वाले भरत जैन भी ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है।

उदयपुरMar 18, 2024 / 09:38 am

Akshita Deora

bharat_jain_.jpg

राहुल कुमावत
Inspirational Real Life Story: कहते हैं कि सफलता मिलना आसान नहीं होती हैं। इसके लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। मुश्किल भी बहुत आती हैं, लेकिन हार नहीं मानने वाले ही सफलता के शिखर पर पहुंच पाते हैं। उदयपुर जिले के टोकर गांव में रहने वाले भरत जैन भी ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है। सोशल मीडिया पर भरत जैन को 5 लाख से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। भरत जैन ने फार्मेसी में डिप्लोमा करने के बाद कुछ समय प्राइवेट जॉब की। कम वेतन की कारण साल 2018 में उन्होने यूट्यूब पर सीसीटीवी और सिक्योरिटी से संबंधित वीडियों अपलोड करना शुरु किया। भरत ने बताया कि सोशल मीडिया पर 6 महीने लगातार काम करने के बाद सात हजार की पहली इनकम हुई थी। इसके बाद उनके व्यूज बढ़ने लगे और और आज महीने के लाखों रुपए की आय होने लगी है।

कमाई के साथ जागरूकता भी
भरत का कहना है कि उन्होंने जब शुरुआत की थी तो कभी इससे पैसे कमाने के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन आज वो सोशल मीडिया से अच्छी आय हो रही है। उनका मानना है कि वे लोगों को अपने वीडियो के माध्यम से जागरुक भी कर रहे है। अगर कोई उनका वीडियो देख रहा है तो वो उस वीडियो से कुछ न कुछ सीख सकता है।

यह भी पढ़ें

Inspirational Story: बी-टेक करने के बाद अभिजीत ने शुरू की इस पौधे की खेती, एक बार उगने पर 5 साल होती है कमाई





https://youtu.be/OCxECzRs7y8

अकेले की थी शुरूआत, आज 20 लोगों की टीम
जॉब छोड़कर भरत ने जो सपना पहली बार देखा वो आज पूरा हो रहा है। सोशल मीडिया पर अकेले शुरुआत की थी लेकिन आज भरत 20 लोगों की टीम के साथ काम कर रहे हैं और हर रोज लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं। भरत जैन ने बताया कि अक्सर लोग घर या दूकान के बाहर सीसीटीवी लगाते है। उनके वीडियो से जान सकते हैं कि कैमरा कहां-कहां लगाना चाहिए और कितन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अब चोर सबसे पहले सीसीटीवी को तोड़ देतें हैं, ऐसे में कोशिश होनी चाहिए कि सीसीटीवी ऐसी जगह हो जहां से वे एक बार जरुर कैमरे में कैद हो जाए।

Home / Udaipur / Monday Motivation: राजस्थान के इस यू-ट्यूबर ने नौकरी छोड़कर चुना सोशल मीडिया, आज महीने के छाप रहा लाखों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो