scriptIsrael-Hamas War : #AllEyesOnRafah’ क्यों खूब ट्रेंड कर रहा है , सेलिब्रिटीज ने भी दिए बयान,जानिए | All Eyes On Rafah is trending on social media, celebrities also joined, what is it? know this | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : #AllEyesOnRafah’ क्यों खूब ट्रेंड कर रहा है , सेलिब्रिटीज ने भी दिए बयान,जानिए

Israel-Hamas War : “#AllEyesOnRafah” – यह वाक्यांश सोशल मीडिया पर बाढ़ की तरह छा गया, क्योंकि इज़राइल-हमास युद्ध के चलते दुनिया भर से कई लोग युद्धग्रस्त गाजा में स्थित राफा शहर में रहने वाले फिलिस्तीनियों के समर्थन में सामने आ गए हैं।

नई दिल्लीMay 29, 2024 / 03:27 pm

M I Zahir

All-eyes-on-rafah

All-eyes-on-rafah

Israel-Hamas War : “#AllEyesOnRafah” पूरी दुनिया में खूब ट्रेंड कर रहा है। क्यों कि इज़राइल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) के चलते इजराइल फ़िलिस्तीन ( Palestine) पर लगातार हमले कर रहा है और वह न इंटरनेशल कोर्ट की बात मान रहा है और न यूएन की बात सुन रहा है। इजराइल की यह जिद उसे दुनिया के सामने एक्सपोज कर रही है। यही वजह है कि विस्थापित फ़िलिस्तीनियों पर इज़राइली हमले पर पूरी दुनिया में आक्रोश है ( #SupportPalestine)।

गाजा में नरसंहार पर लोगों का विरोध

गाजा शहर में चल रहे नरसंहार पर लोगों का विरोध “#AllEyesOnRafah” के रूप में दर्ज हो रहा है। घातक राफा हमले के बाद अधिकतर मशहूर हस्तियों ने एकजुटता दिखाते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया ​है। इनमें भारत की सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं। सोशल मीडिया पर इस मुहिम की बाढ़ आ गई है, क्योंकि दुनिया भर से कई लोग दक्षिणी गाजा शहर में रहने वाले फिलिस्तीनियों के समर्थन में सामने आ गए।

खूब चला सिलसिला

“#AllEyesOnRafah” मुहिम के तहत भारत में प्रियंका चोपड़ा, वरुण धवन, आलिया भट्ट, सामंथा रुथ प्रभु, तृप्ति डिमरी और ऋचा चड्ढा जैसी हस्तियां शामिल हैं। रोहित शर्मा की पत्नी रितिका सजदेह ने भी वायरल वाक्य साझा किया, लेकिन बाद में ट्रोलिंग का सामना करने के बाद इसे हटा दिया।
Bollywood Star Alia Bhatt, Priyanka Chopra and karina Kapoor in Support of AllEyesInRafah Campaign
Bollywood Star Alia Bhatt, Prianka Chopra and karina Kapoor in Support of AllEyesInRafah Campaign

राफा में 45 लोग मारे गए

ध्यान रहे कि सप्ताहांत में इज़राइली गोलाबारी और हवाई हमलों में, दक्षिणी गाजा शहर राफा में, कम से कम 45 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकतर तंबू में शरण लिए हुए थे। गाजा के चिकित्सकों ने कहा कि हमले में सैकड़ों नागरिक छर्रे लगे और जल गए, रविवार देर रात शुरू किया गया और विश्व नेताओं ने इसकी निंदा की।

37 लोगों की दुखद मौत हुई

इजराइली गोलाबारी और हवाई हमलों में बढ़ोतरी के कारण मंगलवार को दक्षिणी गाजा शहर राफा के बाहर कम से कम 37 लोगों की दुखद मौत हुई, जिसकी व्यापक अंतरराष्ट्रीय निंदा हुई है और सोशल मीडिया पर “ऑल आईज ऑन राफा” अभियान जोर पकड़ रहा है। ध्यान रहे कि 7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले हमलों के जवाब में इज़राइल द्वारा विनाशकारी हमला शुरू करने के लगभग सात महीने बाद युद्धग्रस्त इलाका मानवीय आपदा से पीड़ित है, जिसमें इज़राइल में 1,200 लोग मारे गए थे।

“#AllEyesOnRafah” अभियान क्या है?

इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फैला “ऑल आइज़ ऑन राफा” अभियान, कार्यकर्ताओं और मानवतावादी समूहों से कार्रवाई के लिए एक मार्मिक आह्वान के रूप में कार्य करता है। यह वैश्विक जागरूकता के लिए एक अपील है, जिसमें लोगों से राफा में चल रहे युद्ध से मुंह न मोड़ने का आग्रह किया गया है। यह वाक्यांश हमलों से प्रभावित फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का प्रतीक है और सोशल मीडिया पर दुनिया भर में ट्रेंड कर रहा है। इंस्टाग्राम पर अब तक #AllEyesOnRafah के साथ 108k पोस्ट शेयर किए जा चुके हैं।

राफ़ा में क्या हो रहा है?

गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली गोलाबारी और हवाई हमलों ने राफा के पश्चिम में अल-मवासी में तंबुओं के एक समूह को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 21 लोगों की मौत हुई। हमास-नियंत्रित फिलिस्तीनी क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, मृतकों में कम से कम 12 महिलाएं थीं। हालाँकि, बाद में इज़राइल की सेना ने इन रिपोर्टों का खंडन किया, एक बयान में कहा कि आईडीएफ (इज़राइल रक्षा बलों) ने अल-मवासी में निर्दिष्ट मानवीय क्षेत्र में हमला नहीं किया। यह घटना रविवार को इजराइली हमले के दो दिन बाद हुई, जिसमें शहर के पश्चिमी जिले में एक तम्बू शिविर में आग लग गई, जिसमें कम से कम 45 लोगों की जान चली गई। हमले में रफ़ा शहर के ठीक उत्तर में ताल-अस-सुल्तान नामक क्षेत्र में एक तम्बू शिविर को निशाना बनाया गया। अल-जज़ीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई आश्रय आग की लपटों में घिर गए हैं और उनमें रहने वाले लोग अभी भी अंदर हैं।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War : #AllEyesOnRafah’ क्यों खूब ट्रेंड कर रहा है , सेलिब्रिटीज ने भी दिए बयान,जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो