scriptCyclone Remal : आज शाम बंगाल की खाड़ी और कल बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान आएगा | Cyclone Remal: Cyclonic storm will hit Bay of Bengal this evening and Bangladesh tomorrow | Patrika News
विदेश

Cyclone Remal : आज शाम बंगाल की खाड़ी और कल बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान आएगा

Cyclone Remal update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर “डीप डिप्रेशन” के कारण शनिवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। वहीं बांग्लादेश में कल भीषण चक्रवाती तूफान आने की आशंका है।

नई दिल्लीMay 25, 2024 / 11:11 am

M I Zahir

Cyclonic Remal

Cyclonic Remal

Cyclone Remal update: आईएमडी ने एक बयान में कहा, इसके बाद रविवार आधी रात के आसपास इसके गंभीर चक्रवाती तूफान (SCS) के रूप में बांग्लादेश (Bangladesh) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) तटों के बीच से गुजरने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान तेज हो जाएगा

एससीएस ने आधी रात को आईएमडी ने एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में कहा “पूर्व मध्य बीओबी पर दबाव सागर द्वीप (WB) के लगभग 380 किमी दक्षिण पूर्व और खेपूपारा बांग्लादेश (Bangladesh) के 490 किमी दक्षिण में उसी क्षेत्र में गहरे अवसाद में बदल गया। वहीं 25 शाम तक चक्रवाती तूफान तेज हो जाएगा और 26 के आसपास बांग्लादेश और डब्ल्यूबी तटों के बीच से गुजर जाएगा।

बंगाल तटों को पार करने की संभावना

बयान में कहा गया है कि लगभग उत्तर की ओर बढ़ना जारी रखते हुए, इसके बाद रविवार आधी रात तक 110-120 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में सागर द्वीप और खेपूपारा के बीच बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों को पार करने की संभावना है।

तूफान की चेतावनी भी जारी की

आईएमडी ने तूफान की चेतावनी भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि खगोलीय ज्वार से लगभग 1 मीटर ऊपर तूफान बढ़ने से तटीय पश्चिम बंगाल के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है और खगोलीय ज्वार से 3-4 मीटर ऊपर निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान

इससे पहले 23 मई को आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. सोमनाथ दत्ता ने कहा था, ”कल चेन्नई तट के पास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र था. वह कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ने लगा और यह थोड़ा तेज हो गया.” 24 मई को यह डिप्रेशन में तब्दील हो जाएगा और 25 मई को यह एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा… 26 मई की आधी रात को भूस्खलन होगा।”

हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी

पश्चिम बंगाल में बारिश के अलर्ट के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 25 और 26 मई को उत्तरी तटीय ओडिशा में अलग-अलग भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। उसने 27 और 28 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के पूर्वी जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

Hindi News/ world / Cyclone Remal : आज शाम बंगाल की खाड़ी और कल बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान आएगा

ट्रेंडिंग वीडियो