scriptSex Scandal: अमेरिका के 13-13 राष्ट्रपतियों के नाम ये तगड़े सेक्स कांड, जानें एक-एक के काले कारनामें | Presidents of the United States embroiled in sex scandals | Patrika News
विदेश

Sex Scandal: अमेरिका के 13-13 राष्ट्रपतियों के नाम ये तगड़े सेक्स कांड, जानें एक-एक के काले कारनामें

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही अकेले ऐसे शख्स नहीं हैं जो सेक्स स्कैंडल (Sex Scandal) जैसे घिनौने कांड में फंसे हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के सबसे सफल और ताकतवर राष्ट्रपतियों में गिने जाने वाले जॉर्ज वॉशिंगटन (George Washington) और जॉर्ज बुश तक सेक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 03:42 pm

Jyoti Sharma

Sex Scandal of American Presidents

Sex Scandal of American Presidents

इसी साल 5 नवंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA Presidential Elections 2024) में चुनाव हैं। इस चुनाव के प्रबल दावेदार वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप माने जा रहे हैं लेकिन डोनाल्ड ट्रंप सेक्स स्कैंडल समेत कई आपराधिक मामले चल रहे हैं, जिन पर सुनवाई जारी है और कहा जा रहा है कि इन मामलों में ट्रंप (Donald Trump) को जेल भी हो सकती है। बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही अकेले ऐसे शख्स नहीं हैं जो सेक्स स्कैंडल (Sex Scandal) जैसे घिनौने कांड में फंसे हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के सबसे सफल और ताकतवर राष्ट्रपतियों में गिने जाने वाले जॉर्ज वॉशिंगटन (George Washington) और जॉर्ज बुश तक सेक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं। सेक्स स्कैंडल जैसे केस में फंसने वाले ऐसे एक दो नहीं बल्कि 13-13 राष्ट्रपति हैं। हम उन सभी के नाम से जुड़े इन काले-कारनामों के बारे में बता रहे हैं।

1- जॉर्ज वॉशिंगटन (George Washington)

अमेरिका की सियासत और शान में दाग इस देश के पहले राष्ट्रपति के दौरान ही लगा। जॉर्ज वॉशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे। जॉर्ज वॉशिंगटन पर उनके ऑफिस में काम करने वाली एक महिला से संबंध का आरोप लगा था। साल 1990 में आई एक रिपोर्ट ने जब इस सनसनीखेज किस्से का खुलासा किया (George Washington Sex Scandal) था तो अमेरिका की सियासत में भूचाल आ गया था। क्योंकि ये आरोप अमेरिका के राष्ट्रपति पर लगा था जो अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे। आरोप तो ये भी था कि इस विवाहेत्तर संबंध से उन्हें एक बेटा भी थी जो उनके ही साथ रहता था। 

थॉ़मस जेफरसन (Thomas Jefferson)

जॉर्ज वॉशिंगटन के बाद अमेरिका को दोबारा सेक्स स्कैंडल वाले केस का सामना करना पड़ा। ये आरोप लगा था अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन पर। 1998 में आई रिपोर्ट में खुलासा किया गया (Thomas Jefferson Sex Scandal) था कि थॉमस जेफरसन के सैली हेमिंग के साथ अवैध संबंध थे। रिपोर्ट में तो ये भी कहा गया था कि जेफरनस हेमिंग को एक गुलाम की तरह रखते थे। जिसके साथ वो जब चाहे बलात्कार करते थे यहां तक कि इस बलात्कार से हेमिंग को 6 बच्चे भी हुए थे जिनमें से बेटियों के साथ जफरसन ने बलात्कार जैसी घटना को अंजाम दिया था। 

ग्रोवर क्लीवलैंड (Grover Cleveland)

जेफरसन के बाद अगला सेक्स स्कैंडल आने में काफी वक्त लगा लेकिन अमेरिका के लिए ये शर्मनाक बात थी कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश में उसके राष्ट्रपति ही इस तरह के सेक्स स्कैंडल में फंस रहे थे। अमेरिका के 22 वें राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड भी सेक्स स्कैंडल में फंसे। आरोप था कि (Grover Cleveland Sex Scandal) मारिया हैल्पिन नाम की एक 38 वर्षीय महिला जिसे क्लीवलैंड एक रात को राह चलते ही मिल गए थे। क्लीवलैंड ने उसे फिर रात के खाने पर बुलाया। महिला ने आरोप लगाया कि खाने के बाद जब राष्ट्रपति उसे घर छोड़ने गए थे, तब क्लीवलैंड ने बल और हिंसा का प्रयोग कर उस महिला के साथ रेप किया था। रिपोर्ट बताती है कि इस रेप की घटना से उस महिला ने एक बेटे को जन्म भी दिया था लेकिन क्लीवलैंड लगातार महिला से इस बात को छिपाने के लिए धमकाते रहते थे। 

रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon)

अमेरिका के 37वें राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन भी इस सेक्स स्कैंडल के मामले में फंस चुके हैं। अमेरिकी पत्रकार बॉब वुडवर्ड ने निक्सन पर एक किताब लिखी है जिसका नाम है ‘द लास्ट प्रेसिडेंट्स मेन’। इसमें उन्होंने इस सेक्स स्कैंडल (Richard Nixon Sex Scandal) का खुलासा किया था। इसमें लिखा था कि निक्सन ने कई महिलाओं के साथ यौन अपराध किया था। यहां तक कि उन्होंने अपनी ही सेक्रेटरी को भी गलत तरह से उनकी जांघ को छूया था। इस किताब में लिखा है कि सेक्रेटरी ने बताया कि उन्हें जब निक्सन ने कैंप डेविड में आमंत्रित किया तो उन्होंने उनके साथ गलत हरकत की थी, सचिव ने कहा कि वो शाम मेरे लिए बेहद खतरनाक शाम थी। 
सेक्रेटरी ने कहा कि निक्सन ने उनकी मिनी स्कर्ट पर नजरें गडा़ई हुई थीं। वो बार-बार उनकी जांघों को देख रहे थे, फिर निक्सन ने उनसे उनके पास बैठने को कहा, वो जब उनके पास जाकर बैठीं तो उनकी ये हरकत बढ़ गई। निक्स ने सेक्रेटरी की जांघों पर बार-बार हाथ फिराया। उस दौरान उनकी हरकतें इससे भी आगे बढ़ गई थीं सेक्रेटरी ने कहा कि इस पल वो बेहड डर गईं थीं और बस किसी तरह वहां से चली जाना चाहती थीं। 

रोनाल्ड रिगन (Ronald Reagan)

अमेरिका के 40वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन भी इस सेक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं। 1991 में अभिनेत्री सेलीन वाल्टर्स ने किटी केली की किताब ‘नैन्सी रीगन: द अनऑथराइज्ड’ बायोग्राफी में अभिनेता से राष्ट्रपति बने रोनाल्ड रीगन पर गंभीर आरोप लगाए थे। (Ronald Reagan Sex Scandal)
वाल्टर्स ने केली को बताया कि वो 1950 के दशक में एक हॉलीवुड नाइट क्लब में रीगन से मिली थीं। रीगन सुबह 3 बजे उसके घर पहुंच गए और उसके साथ जबरदस्ती करने लगे। वाल्टर्स ने कहा कि “मैंने दरवाज़ा खोला। उसने पहले मुझे मारा, मुझे उसने सोफे पर गिरा दिया फिर उसने मेरा रेप किया। 

जॉर्ज H.W. बुश (George H.W. Bush)

रिगन के बाद ऐसे घिनौने केस में अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज H.W. बुश का भी नाम आया। साल 2017 में अभिनेत्री हीदर लिंड ने इंस्टाग्राम पर एक विवादित पोस्ट किया था जिस वक्त मीटू आंदोलन चरम पर था। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू. पर आरोप लगाया कि बुश ने 2014 में एक फोटो सेशन के दौरान उनके साथ बदसलूकी की थी। 
लिंड ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति (George H.W. Bush Sex Scandal) ने उन्हें पीछे से छुआ, जब वो अपनी पत्नी बारबरा से कुछ दूर व्हील चेयर पर बैठे थे।ये वाकया ‘टर्न: वॉशिंगटन स्पाइज़’ सीरीज़ के प्रीमियर के दौरान हुआ था। लिंड ने आगे कहा कि “मुझे यह परेशान करने वाला लगा क्योंकि मैं मानती हूं कि पूर्व राष्ट्रपतियों को उनकी सेवा के लिए सम्मान दिया जाता है और मुझे फोटो में दिख रहे कई लोगों के प्रति गर्व और श्रद्धा महसूस होती है। लेकिन जब मुझे 4 साल पहले एक ऐतिहासिक टेलीविज़न शो के प्रचार के लिए जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश से मिलने का मौका मिला जिस पर मैं काम कर रही थी, तो उन्होंने मेरा यौन उत्पीड़न किया। जब मैं एक ऐसी ही तस्वीर के लिए पोज़ दे रही थी। उसने मुझसे हाथ नहीं मिलाया। उन्होंने अपनी व्हीलचेयर से पीछे से अपनी पत्नी बारबरा बुश के साथ मुझे छुआ। उसने मुझे एक गंदा जोक सुनाया और फिर, फोटो खींचते समय, उसने मुझे फिर से छुआ। बारबरा ने अपनी आँखें घुमाईं मानो कह रही हो कि नहीं, ‘फिर से नहीं।’
हालांकि इस बात के सामने आने के बाद बुश ने अपने प्रवक्ता जिम मैकग्राथ के जरिए लिंड से माफीनामा जारी किया था। जिसे उन्होंने बस एक मजाक बताया था। 

बिल क्लिंटन (Bill Clinton)

जॉर्ज बुश के बाद बिल क्लिंटन अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति बने थे। क्लिंटन पर व्हाइट हाउस की इंटर्न मोनिका लेविंस्की के साथ जबरन संबंध बनाने का आरोप लगा था। क्लिंटन (Bill Clinton Sex Scandal) पर इंटर्न पाउला जोन्स के यौन उत्पीड़न के मुकदमे के चलते झूठी गवाही और सत्ता के दुरुपयोग के आरोप भी लगे थे। हालांकि क्लिंटन के ये आरोप उनके राष्ट्रपति बनने से बहुत पहले सामने आए थे। जुआनिटा ब्रॉडड्रिक ने कहा कि क्लिंटन ने 1978 में उनके साथ बलात्कार किया था, जब वह अर्कांसस के अटॉर्नी जनरल थे।
 पहली बार इसका खुलासा 1999 में किया गया था। उन्होंने अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार वाशिंगटन पोस्ट को बताया था कि जब पत्रकारों ने क्लिंटन से उनके होटल की लॉबी में कॉफी के लिए मिलने को कहा, तो उन्होंने सिर्फ जुआनिटा को अपने कमरे में बुलाया। इसके कुछ देर बाद क्लिटंन ने उन्हें जबरन किस करना शुरू कर दिया। जुआनिटा ने इसका विरोध किया तो क्लिंटन ने उसे जबरन अपने बिस्तर पर गिरा दिया और यौन संबंध बनाए। जुआनिटा ने कहा कि इस दौरान वो काफी चीखी-चिल्लाई थीं। लेकिन किसी ने अंदर आने की हिम्मत नहीं की थी। उन्होंने कहा कि इस जबरदस्ती में उनके शरीर पर काफी चोट के निशान भी बने थे। 
इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच, ब्रॉडड्रिक ने 2016 के चुनाव के दौरान इन आरोपों को फिर से उजागर किया। उन्होंने दावा किया कि उनकी प्रतिद्वंद्वी और बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने इस सेक्स स्कैंडल को छिपाने के लिए उन्हें धमकाया था।

जॉर्ज W. बुश (George W. Bush)

अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज W. बुश पर मार्गी शोएडिंगर नाम की एक महिला ने अक्टूबर 2000 में बुश पर रेप का आरोप लगाया था। इसके दो साल बाद उन्होंने बुश के खिलाफ उसके और उसके पति के खिलाफ नस्ल आधारित उत्पीड़न और व्यक्तिगत यौन अपराधों के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। 

इस मामले लेकर (George W. Bush Sex Scandal)

काफी कम मीडिया में कवर किया गया था। जिसके लिए डेली कोस ने 2006 में पक्षपातपूर्ण मीडिया कवरेज को जिम्मेदार ठहराया था। 

विलियम हैनरी हैरीसन (William Henry Harrison)

अमेरिका के नवें राष्ट्रपति विलियन हैनरी हैरीसन ने अपने घर की नौकरानी के साथ अवैध संबंध बनाए थे जिससे उन्हें 6 बच्चे भी हुए थे।इस घटना का जब वॉशिंगटन पोस्ट ने खुलासा किया तो किसी को भी इस पर यकीन नहीं हो रहा था। 

वारेन हार्डिंग (Warren Harding)

अमेरिका के 29वें राष्ट्रपति वारेन हार्डिंग पर 2015 में एक रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासा किया गया था। वो ये था कि वारेन का अपनी सचिव नॉन ब्रिटन के साथ अवैध संबंध था। इससे उन्हें एक बेटी भी थी। 

जॉन एफ कैनेडी (John F. Kennedy)

अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी (John F. Kennedy) पर भी सेक्स स्कैंडल के आरोप लगे हैं। व्हाइट हाउस की एक इंटर्न के साथ कैनेडी के अवैध संबंध की रिपोर्ट मिमी अल्फोर्ट की ऑटोबायोग्राफी में उजागर की गई थी। मिमी अल्फोर्ड ही वो महिला हैं जिनके साथ कैनेडी के संबंध थे। 

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 

सेक्स स्कैंडल का सबसे चर्चित मामला इस समय है अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का। वाशिंगटन पोस्ट ने अक्टूबर 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump Sex Scandal) के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों का खुलासा किया था। तब इस आउटलेट ने ट्रम्प का एक एक्सेस हॉलीवुड टेप प्रकाशित किया था, जिसमें ट्रंप महिलाओं की सहमित के बिना ही उन पर यौन हमला करने की बात कही थी। ट्रम्प ने इस ‘लॉकर रूम टॉक’ कहकर खारिज कर दिया था। लेकिन तब करीब एक दर्जन महिलाओं ने ट्रंप पर ये आरोप लगाए. सबसे पहले जेसिका लीड्स ने इन आरोपों को बताया। जिसमें कहा गया कि 1980 के दशक में ट्रम्प एक विमान में उनका रेप किया था। यही नहीं ट्रम्प की पूर्व पत्नी इवाना ने भी ट्रम्प पर बलात्कार के आरोप लगाए थे। एक किताब में इवाना 1989 की हुई घटना के बारे में बताया है कि जिसमें उन्होंने कहा था कि ट्रम्प ने उनके कपड़े तक फाड़ दिए थे और फिर उनके साथ रेप किया था लेकिन 1993 में ट्रम्प के वकील माइकल कोहेन ने इन आरोपों से झूठा करार दिया था और तर्क दिया था कि “आप अपने जीवनसाथी के साथ बलात्कार नहीं कर सकते।” 

Hindi News/ world / Sex Scandal: अमेरिका के 13-13 राष्ट्रपतियों के नाम ये तगड़े सेक्स कांड, जानें एक-एक के काले कारनामें

ट्रेंडिंग वीडियो