scriptरूस का बड़ा कदम, मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में बंद की डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग | Russia suspends trading in dollars and euros in Moscow stock exchange | Patrika News
विदेश

रूस का बड़ा कदम, मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में बंद की डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग

Russia’s Big Move: रूस ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है। रूस के इस कदम से अमेरिका समेत वेस्ट के दूसरे देशों को झटका लग सकता है।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 11:43 am

Tanay Mishra

Moscow Stock Exchange

Moscow Stock Exchange

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से ही दुनिया के कई देश रूस के खिलाफ हो गए। इनमें अमेरिका (United States Of America) समेत वेस्ट के दूसरे देश सबसे आगे रहे और खुले तौर पर न सिर्फ रूस का विरोध किया, बल्कि रूस पर कई प्रतिबंध भी लगाए। इतना ही नहीं, इन देशों में रूस की संपत्ति भी जब्त कर ली गई। इन सब वजहों से रूस को काफी नुकसान भी हुआ। ऐसे में रूस ने भी कुछ समय पहले रूस में इन देशों की संपत्तियों को ब्लॉक और जब्त करने का फैसला लिया और इन देशों पर प्रतिबंध भी लगाए। पर हाल ही में रूस ने एक और बड़ा फैसला लिया है जिससे अमेरिका समेत वेस्ट के दूसरे देशों को भी झटका लगेगा।

मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में बंद की डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग

रूस ने अपने सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग बंद करने का फैसला लिया है। अब कोई भी डॉलर और यूरो का इस्तेमाल करते हुए मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग नहीं कर पाएगा।


दोनों करेंसियों पर पड़ सकता है नकारात्मक असर

पिछले कुछ समय में कई देश डॉलर और यूरो का इस्तेमाल नहीं करने की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब रूस के मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग बंद करने से इन दोनों करेंसियों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर को 25 साल के लिए जाना पड़ सकता है जेल!

Hindi News/ world / रूस का बड़ा कदम, मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में बंद की डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग

ट्रेंडिंग वीडियो