बोले राजस्थान के सभी कुलपति-यूं तो कोई कर देगा हमला, रखें गरिमा का ख्याल

raktim tiwari

Publish: Jul, 16 2017 04:05:00 (IST)

Ajmer, Rajasthan, India
बोले राजस्थान के सभी कुलपति-यूं तो कोई कर देगा हमला, रखें गरिमा का ख्याल

विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने की निंदा । कुलपतियों ने पद की गरिमा का ख्याल रखने और परस्पर संवाद को सशक्त बनाने की बात कही है।

 जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह पर सरेआम हमले की राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने निंदा की है। कुलपतियों ने पद की गरिमा का ख्याल रखने और परस्पर संवाद को सशक्त बनाने की बात कही है। 


महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय और गोविंद गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने कहा कि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह के साथ हाथापाई करना अशोभनीय है। कॉलेज संचालक की कोई समस्या थी, तो उसे संबंधित विश्वविद्यालय के कुलसचिव और सक्षम अधिकारियों के पास जाना चाहिए था।

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी की मौजूदगी में कुलपति पर हमला करना व्यवस्था को खुलेआम चुनौती है। यूं तो किसी भी बात पर मंत्रियों, कुलपतियों, शिक्षाविदों, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दुव्र्यहार करने की हिम्मत बढ़ जाएगी। कोई समस्या है तो आमजन, शिक्षकों, विद्यर्थियों, उद्यमियों अथवा कॉलेज संचालकों को संयम और अनुशासन में रहते हुए पक्ष रखना चाहिए।

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. के. कोठारी, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपत प्रो. बी. आर. छीपा, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलपति प्रो. उमाशंकर शर्मा, वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अशोक शर्मा, श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के कुलपति प्रो. प्रवीण सिंह ने कहा किसी भी संस्था, विश्वविद्यालय में संवाद और बातचीत के द्वार हमेशा खुले रहते हैं।


 ऐसे किसी अशोभनीय कृत्य का शिक्षा-शिक्षक समुदाय और समाज में कोई स्थान नहीं है। सरकार और प्रशासन को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए पर्याप्त बंदोबस्त करने चाहिए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned