सीबीएसई नहीं बता रहा Dates, लाखों students को इस परीक्षा का इंतजार

raktim tiwari

Publish: May, 20 2017 05:09:00 (IST)

Ajmer, Rajasthan, India
सीबीएसई नहीं बता रहा Dates, लाखों students को इस परीक्षा का इंतजार

अब साल में एक ही बार ली जाएगी परीक्षा। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में व्याख्याता बनने के लिए प्रतिवर्ष अब तक दो बार होती थी परीक्षा।

कॉलेज और विश्वविद्यालयों में व्याख्याता बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों की निगाहें सीबीएसई पर टिकी हैं। उन्हें नेट-जेआरएफ परीक्षा का इंतजार है। इस बारे में सीबीएसई ने अब तक कोई सूचना जारी नहीं की है। परीक्षा जुलाई या अगस्त में होने के आसार हैं।


कॉलेज और विश्वविद्यालयों में लेक्चरर बनने और फैलोशिप के लिए नेट-जेआरएफ परीक्षा कराई जाती है। यूजीसी ने करीब 60 साल तक यह परीक्षा प्रतिवर्ष साल में दो बार (दिसम्बर और जून में) कराई। बीते दो साल से सीबीएसई इसे जुलाई और जनवरी में करा रहा है। हाल में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेट-जेआरएफ परीक्षा प्रतिवर्ष एक बार कराने का फैसला लिया है।

सीबीएसई से जारी नहीं की सूचना


सीबीएसई ने साल में एक बार नेट-जेआरएफ परीक्षा कराने को लेकर अब तक कोई सूचना जारी नहीं की है। पिछले दिनों देश के कई हिस्सों में नौजवानों ने नाराजगी भी जताई। इसके बाद यूजीसी ने सीबीएसई को परीक्षा के बारे में आदेश जारी करने को कहा। इसके बावजूद बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए कोई कार्यक्रम अथवा परीक्षा संबंधित सूचना नहीं दी है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned