RBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर- भरें रीट-टोटलिंग के फार्म, वेबसाइट पर देखें अपनी कॉपी

raktim tiwari

Publish: May, 19 2017 05:18:00 (IST)

Ajmer, Rajasthan, India
RBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर- भरें रीट-टोटलिंग के फार्म, वेबसाइट पर देखें अपनी कॉपी

विद्यार्थियों के लिए आवेदन की सुविधा। सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य के विद्यार्थियों को प्रति विषय देने होंगे 300 रुपए।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य के विद्यार्थी उत्तरपस्तिकाओं की प्रति और संवीक्षा (अंकों की री-टोटलिंग) के लिए आवेदन शुक्रवार से कर सकते हैं। संवीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकेगा और इसके लिए प्रति विषय 300 रुपए शुल्क लगेगा। 


आवेदन की अंतिम तिथि 29 मई तय की गई है। इसके बाद 3 जून तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकेगा। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट पर संवीक्षा आवेदन को डाउनलोड कर ई-मित्र पर निर्धारित शुल्क जमा कराना होगा। 


बोर्ड की ओर से आवेदन-पत्र के साथ दिए मोबाइल नंबर पर पंजीकरण संख्या भेजी जाएगी। निस्तारित प्रकरणों का परिणाम और उत्तरपुस्तिका की प्रति वेबसाइट पर दिए लिंक पर अपलोड की जाएगी और विद्यार्थी के मोबाइल फोन पर पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।


विद्यार्थी कर सकेंगे आपत्ति

संवीक्षा के उपरांत मिलने वाली उत्तरपुस्तिका में अगर कोई त्रुटि रह जाए तो विद्यार्थी उस पर आपत्ति भी कर सकते हैं। इसके लिए ई-मित्र पर आवेदन कर एक सौ रुपए शुल्क भी जमा कराना होगा।


यह होगा संवीक्षा के तहत

बोर्ड की आेर से संवीक्षा के तहत उत्तरपुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन नहीं होगा। अलबत्ता उत्तरपुस्तिका में दिए अंकों की री-टोटलिंग, उत्तरपुस्तिका के अंदर और बाहर दर्ज अंकों की भिन्नता, किसी प्रश्न में अंक नहीं दिए होने और उत्तरपुस्तिका और अंकतालिका में अंकों की भिन्नता की जांच की जाएगी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned