रेलवे ने दी बड़ी राहत : अब एक मैसेज पर आपको इन सब से नहीं होना होगा परेशान

aniket soni

Publish: Jul, 14 2017 06:27:00 (IST)

Alwar, Rajasthan, India
रेलवे ने दी बड़ी राहत : अब एक मैसेज पर आपको इन सब से नहीं होना होगा परेशान

ट्रेन में सफर के दौरान आपके कोच में गंदगी है, डिब्बे के शौचालय में पानी नहीं है और लाइट नहीं जल रही है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। केवल एक मैसेज पर आपकी समस्या का तुरंत समाधान हो जाएगा। रेलवे ने अलवर सहित देशभर में क्लीन माय कोच.कॉम नाम से एक सेवा शुरू की है।


इसमें आसपास ट्रेन में सफर के दौरान आसपास गंदगी होने, मच्छर व कीड़े होने, शोचालय में पानी नहीं होने, कोच की लाइट खराब होने, एसी में कोई दिक्कत होने व सीट व अन्य आसपास क्षेत्र में मरम्मत कार्य कराने के लिए अब आपको धक्के खाने व परेशान होने की जरूरत नहीं है।


केवल एक मैसेज पर तुरंत कुछ मिनटों में समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके लिए यात्री को अपना पीएनआर नम्बर, मोबाइल नम्बर डालना होगा व समस्या का चुनाव करना होगा। इसके अलावा साइट पर आने वाला एक कोड डाला होगा।  मैसेज करते ही मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। उसमें चार अंकों का एक कोड होता है। शिकायत पूरी होने पर वह कोड रेलवे के कर्मचारी को देना पड़ता है।


अगर आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ है तो, कोच में चलने वाले कर्मी की नौकरी जा सकती है। इसलिए उसको तुरंत कुछ मिनटों में मौके पर पहुंच कर समस्या का समाधान करना होगा। इस सेवा को यात्री खासा पसंद कर रहे हैं।


नीरज शर्मा जनसम्पर्क अधिकारी उत्तर रेलवे ने बताया कि रेलवे की तरफ से यात्री को बेहतर सुविधा देने के लिए यह सेवा शुरू की थी। इससे यात्री को बड़ी राहत मिली है। चलती ट्रेन में यात्री की समस्या का समाधान के लिए इस सेवा को शुरू किया गया था। इसमें लापरवाही करने वाले कर्मचरी के खिलाफ कार्यवाही होती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned