Video : आस्था और श्रद्धा ने किया भोले शिव का शृंगार, भक्तों ने की महाआरती

aniket soni

Publish: Jul, 15 2017 11:29:00 (IST)

Alwar, Rajasthan, India
Video : आस्था और श्रद्धा ने किया भोले शिव का शृंगार, भक्तों ने की महाआरती

महिलाओं ने नाग देवता की प्रतिकात्मक पूजा अर्चना की और पुत्र पौत्रादि व अखंड सौभाग्य की कामना की। नाग पंचमी के चलते शहर के मनुमार्ग स्थित चौराहा पर स्थित सांप की बांबी पर सुबह से ही महिलाओं की भीड़ रही।

श्रावण मास कृष्ण पक्ष की पंचमी शुक्रवार को नागपंचमी के रूप में श्रद्धा व आस्था के साथ मनाई गई। इस अवसर पर  महिलाओं ने नाग देवता की प्रतिकात्मक पूजा अर्चना की  और पुत्र पौत्रादि व अखंड सौभाग्य की कामना की। नाग पंचमी के चलते शहर के मनुमार्ग स्थित चौराहा पर स्थित सांप की बांबी पर सुबह से ही महिलाओं की भीड़ रही।


बांबी पर अंकूरित मूंग, चावल आदि चढ़ाए गए। महिलाओं ने सामूहिक रूप से नागपंचमी की कहानी सुनी। वहीं, कई महिलाओं ने घर पर दीवार पर ही नाग का चित्र बनाकर नाग देवता की पूजा की। इसके अलावा मंगल विहार स्थित शिव मंदिर में बने नाग नागिन के मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने पूजा की।


पंडित यज्ञदत्त शर्मा ने बताया कि  राजस्थान व बंगाल में श्रावण मास कृष्ण पक्ष में नाग पंचमी मनाई जाती है जबकि अन्य राज्यों में शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इधर,  शहर के त्रिपोलिया महादेव मंदिर में नागपंचमी के उपलक्ष्य में विशेष धार्मिक आयोजन किया गया।


मंदिर के महंत जितेन्द्र कुमार खेड़ापति ने बताया कि नाग पंचमी पर भगवान भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार किया गया। इसके  बाद  रात्रि सवा दस बजे नाग देवता का पूजन व जलधारा खड़क रूद्री पाठ किया गया।  जिसके बाद रात्रि सवा ग्यारह बजे महाआरती हुई। भक्तों ने भगवान शंकर के गले में विराजमान नागदेवता का पूजन किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned