ये हैं ईसा मसीह के अनमोल वचन जिनमें छुपा है सुख और शांति का रास्ता

Rajeev sharma

Publish: Apr, 13 2017 03:18:00 (IST)

Astrology and Spirituality
ये हैं ईसा मसीह के अनमोल वचन जिनमें छुपा है सुख और शांति का रास्ता

जो छोटी से छोटी बातों में ईमानदारी बरतता है, वह बड़ी बातों में भी ईमानदार होता है। इसी प्रकार जो छोटी से छोटी बातों में भी बेईमान है, वह बड़ी बातों में भी बेईमान है।

ईसा मसीह ऐसे संत थे जिनका पूरा जीवन प्रेम, सद्भाव, भाईचारे, सहनशीलता और अमन की मिसाल है। उनके संदेश आज भी अत्यंत प्रासंगिक हैं। न केवल उनका जीवन, बल्कि सूली पर किया गया बलिदान भी मानवता को सदैव राह दिखाता रहेगा। ईसा मसीह के बलिदान दिवस को गुड फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है। 14 अप्रेल 2017 को गुड फ्राइडे है। 



इस दिन ईसा मसीह को क्रूस पर लटकाया गया था। उन्हें बेहद पीड़ा हुई लेकिन उस वक्त भी उनके मुंह से अत्याचारियों के लिए क्षमा के शब्द ही निकल रहे थे। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कहा- हे ईश्वर, तुम इन्हें माफ कर देना, क्योंकि ये नहीं जानते कि ये क्या कर रहे हैं।



गुड फ्राइडे मुख्यतः ईसाई समाज का पर्व है। यह पर्व पवित्र सप्ताह के दौरान मनाया जाता है, जो ईस्टर संडे से पहले आने वाले शुक्रवार को आता है। इस दिन ईसा मसीह ने अपने शिष्यों, भक्तों और उनमें श्रद्धा रखने वालों के लिए बलिदान दिया।



गुड फ्राइडे के रूप में लोग आज भी उनके बलिदान को नमन करते हैं। कहते हैं कि ईसा मसीह ने इस संसार के गुनाहों के लिए अपने प्राण दिए थे।




पढ़िए ईसा मसीह के अनमोल वचन

- तुम लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने धर्म के कार्यों का प्रदर्शन मत करो। अन्यथा तुम अपने स्वर्गिक पिता के पुरस्कार से वंचित रह जाओगे।



- जो छोटी से छोटी बातों में ईमानदारी बरतता है, वह बड़ी बातों में भी ईमानदार होता है। इसी प्रकार जो छोटी से छोटी बातों में भी बेईमान है, वह बड़ी बातों में भी बेईमान है।



- कोई अच्छा पेड़ बुरा फल नहीं देता और न कोई बुरा पेड़ अच्छा फल देता है। हर पेड़ अपने फल से पहचाना जाता है।



- जो मांगता है, उसे दिया जाता है, जो ढूंढता है उसे मिल जाता है और जो खटखटाता है, उसके लिए द्वार खोला जाता है।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned