जीएसटी का असर, मारुति ने तीन प्रतिशत तक घटाए कारों के दाम

Automobile
जीएसटी का असर, मारुति ने तीन प्रतिशत तक घटाए कारों के दाम

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से कर की दर में आई कमी का लाभ ग्राहकों को पहुंचाते हुए अपनी कारों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक कमी कर दी है।

देश की अग्रणी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से कर की दर में आई कमी का लाभ ग्राहकों को पहुंचाते हुए अपनी कारों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक कमी कर दी है। कंपनी ने बताया कि कारों की कीमतों में यह कमी आज से ही लागू हो जाएगी। 



गौरतलब है कि आजादी के बाद सबसे बड़े आर्थिक कर उदार जीएसटी की शुरुआत राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल मध्य रात्रि में संसद के केंद्रीय कक्ष में एक भव्य जलसे से की थी। मारुति ने कहा कि वह कर की दरों में आयी कमी का फायदा ग्राहकों को पहुंचा रही है और कारों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक ( एक्स शोरूम) की कमी की गई है। 



जीएसटी में वाहनों को अधिकतम 28 प्रतिशत कर दायरे रखा गया है। कंपनी ने कहा है कीमतों में यह कमी देश के विभिन्न हिस्सों में अलग -अलग हो सकती है। क्योंकि पहले मूल्यवर्धित कर (वैट) की दर अलग-अलग थी।



जीएसटी के लागू होने पूरे देश में कर दी दर एक ही रहेगी। कंपनी ने कहा है कि हालांकि जीएसटी में कर छूट वापस लेने से उसकी प्रीमियम वर्ग की स्मार्ट हाईब्रिड सियाज डीजल और स्मार्ट हाईब्रिड आर्टिगा मॉडल के दाम बढ़ जाएंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned