जीप ने अपनी पहली मेड इन इंडिया एसयूवी कंपास से उठाया पर्दा

santosh trivedi

Publish: Apr, 14 2017 02:08:00 (IST)

Automobile
जीप ने अपनी पहली मेड इन इंडिया एसयूवी कंपास से उठाया पर्दा

अमरीकी कंपनी जीप ने अपनी एसयूवी कंपास से पर्दा उठा दिया है। भारत में यह यह गाड़ी जुलाई-अगस्त में लॉन्च हो सकती है।

अमरीकी कंपनी जीप ने अपनी एसयूवी कंपास से पर्दा उठा दिया है। भारत में यह यह गाड़ी जुलाई-अगस्त में लॉन्च हो सकती है। कंपास में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन मिलेंगे। गाड़ी की कीमत 20 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। 



मुकाबला

कंपास का निर्माण भारत में किया जाएगा। इसे फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) के रंजनगांव (महाराष्ट्र) स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा। यहां राइट-हैंड-ड्राइव कंपास तैयार होगी, यहां से इसे दुनिया के कई देशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा। कंपास का मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन, होंडा सीआर-वी और स्कोडा येती से होगा। 



इंजन

पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचाज्र्ड इंजन आएगा। ये इंजन 160 बीएचपी और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। डीजल वर्जन में 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देगा। इसमें 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ऑटोमैटिक का गियरबॉक्‍स दिया गया है। गाड़ी में फॉर व्‍हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा। ड्राइविंग मोड्म्‍स में स्‍नो, सैंड और रॉक ऑप्‍शन दिया गया है। वजन कम रखने के लिए इसमें मजबूत स्टील बॉडी पैनल का इस्तेमाल किया गया है।



सेफ्टी फीचर्स

कंपास का डिजाइन अंतरराष्ट्रीय मॉडल के समान ही रखा गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 178 एमएम का है। गाड़ी में इडिपेंडेंट सस्पेंशन के साथ एडजस्टेबल डम्पिंग दी गई है जो इसमें सवारी को और भी आरामदायक बना देता है। यह पांच सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है। एसयूवी में दिन में चलने वाली एलईडी लाइट और एलई डी टेल लैं‍प दिए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें ब्‍लैक रूफ  ऑप्‍शन दिया गया है जो भारतीय ग्राहकों को लुभाती है। सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और हिल स्टार्ट असिस्ट समेत कई सेफ्टी फीचर मिलेंगे।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned