बांसवाड़ा : आनंदपाल मामले पर जिलों में तनाव के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार : पायलट

Banswara, Rajasthan, India
बांसवाड़ा : आनंदपाल मामले पर जिलों में तनाव के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार : पायलट

किसान आक्रोश रैली से होगी भाजपा सरकार की उलटी गिनती शुरू

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि 19 जुलाई को बांसवाड़ा में कांग्रेस की किसान आक्रोश रैली के बाद राज्य की भाजपा सरकार की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि आनंदपाल मामले को लेकर कुछ जिलों में तनावपूर्ण हालात के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। सरकार मसले का उचित तरीके से समाधान निकाल पाने में विफल रही है। पायलट ने ये बातें कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में  होने वाली रैली की तैयारियों के सिलसिले में आयोजित पार्टी कार्यकर्ताओं की  बैठक और इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में कही।


पायलट ने कहा कि  राज्य में गत 35 दिनों में 9 किसानों ने आत्महत्या कर ली हैं और गत साल 60 किसानों ने आत्महत्या की थी। सरकार किसानों के ऋण माफ नहींं कर रही है,  मुआवजा भी नहीं दे रही है, लेकिन चिंताजनक यह है कि सरकार के पास पीडि़त किसानों के आंसू पोंछने तक का समय नहीं है। अब वक्त आ गया है कि राज्य के किसानों को भी उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की तरह ऋण माफी का लाभ सरकार दे अन्यथा 19 जुलाई को कांग्रेस की किसान आक्रोश रैली के बाद भाजपा सरकार की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी।


जनता ने सत्ता परिवर्तन का मन बनाया



पायलट ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बेरोजगारों को रोजगार नहीं मिल रहा है, किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं, विद्यालय बंद हो रहे हैं और भ्रष्टाचार चरम पर है। ये सौगातें दी है राज्य सरकार ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में। आम व्यक्ति त्रस्त है और मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पास लोगों के दर्द सुनने का समय नहीं है। पायलट ने कहा कि जहां-जहां भाजपा की सरकार है, वहां पर किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहा है। भाजपा सरकार चाहे राज्य में हो या केन्द्र में हर जगह लोग परेशान हो गए हैं।


राज्य में अगले चुनाव में 16 महीने बचे हैं, लेकिन लोगों ने अभी से सत्ता परिवर्तन का मानस बना लिया है।  इसके बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए पायलट ने आनन्दपाल एनकाउण्टर घटनाक्रम के बारे में कहा कि राज्य सरकार इसका सही तरीके से समाधान नहीं कर पाई । इसके चलते कई जिलों में तनाव बना हुआ है। इसकी पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। इसी तरह अमरनाथ यात्रियों पर आंतकवादी हमले को लेकर कहा कि इसमें भी सरकार की कहीं न कहीं चूक हुई है और अब यह कोशिश होनी चाहिए कि इसका लाभ कोई उठा नहीं पाए।


स्वयं गाड़ी चलाकर पहुंचे



पायलट के पहले जयपुर से उदयपुर तक हवाई यात्रा और इसके बाद कार से बांसवाड़ा आने का कार्यक्रम था, लेकिन मौसम खराब होने से हवाई यात्रा निरस्त करनी पड़ी। बावजूद इसके पायलट जयपुर से नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी को लेकर स्वयं वाहन चलाते हुए बड़ोदिया और फिर बांसवाड़ा  पहुंचे।


राहुल की सभा कॉलेज मैदान पर होगी



पायलट और डूडी ने बड़ोदिया स्थित खेल मैदान का जायजा लिया और चर्चा की गई। इसके बाद पदाधिकारियों ने जिला मुख्यालय पर स्थित कॉलेज मैदान की क्षमता के बारे में जानकारी ली। देर रात कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ चर्चा उपरांत रैली कॉलेज मैदान पर दोपहर 12 बजे रैली करने का निर्णय किया गया। जिलाध्यक्ष चांदमल जैन और विधायक महेन्द्रजीतसिंह मालवीया ने बताया कि चर्चा में यह बात सामने आई कि  रैली में प्रदेश भर से कार्यकर्ताओं के आने की संभावना को देखते हुए कॉलेज मैदान ज्यादा उपयुक्त रहेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned