खनन श्रमिकों ने जिला कलक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन, अवैध वसूली करने का आरोप

rohit sharma

Publish: Jun, 20 2017 11:25:00 (IST)

Bharatpur, Rajasthan, India
खनन श्रमिकों ने जिला कलक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन, अवैध वसूली करने का आरोप

जिले की पहाड़ी ग्राम पंचायत व बिजासना में खनन इलाके में सरकारी रास्तों को अवरोध करने के मामले में खनन कार्य में लगे श्रमिक व ठेकेदार के कर्मचारियों ने सोमवार को यहां जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और कुछ लोगों द्वारा खनन सामग्री से भरे वाहनों से अवैध वसूली करने का आरोप लगाते जिला कलक्टर सहित अन्य अ

जिले की पहाड़ी ग्राम पंचायत व बिजासना में खनन इलाके में सरकारी रास्तों को अवरोध करने के मामले में खनन कार्य में लगे श्रमिक व ठेकेदार के कर्मचारियों ने सोमवार को यहां जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और कुछ लोगों द्वारा खनन सामग्री से भरे वाहनों से अवैध वसूली करने का आरोप लगाते जिला कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा।


रॉयल्टी संग्रहण के संचालक समन्दर सिंह की ओर से सौंपे ज्ञापन में बताया कि खनिज विभाग की ओर से गत 8 जून को नवीन ठेका आवंटित किया गया है। संग्रहण क्षेत्र पहाड़ी व ग्राम पंचायत बिजासना में सरकारी रास्तों को कुछ लोगों द्वारा जबरन काटकर अवरुद्ध कर दिया है।


यह लोग इन रास्तों पर हथियार लेकर बैठे रहते हैं और रात में बाहर की गाडिय़ों से 1-1 हजार रुपए अवैध वसूली करते हैं। ज्ञापन में बताया कि इन लोगों को समझाइश करने के बाद भी इन लोगों ने पिछले एक सप्ताह से रास्तों को बंद रखा है जिसने खनन कार्य ठप है। उधर, ग्राम पंचायत धौलेट सरपंच की ओर से भी ज्ञापन सौंपा गया। उन्होंने बताया कि इलाके में करीब 30 से 35 क्रशर कार्यरत हैं, जहां सैकड़ों की संख्या में गाडिय़ां निकलती हैं।


इस इलाके के लोगों की रोजी-रोजी इसी व्यवसाय पर निर्भर है। आरोप है कि कुछ लोगों ने धौलेट नांगल के सरकारी रास्तों को जगह-जगह से काट रखा है और अवैध वसूली कर रहे हैं। आरोप है कि इलाके में एनीकट निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई है जो क्रशर क्षेत्र है। यहां कोई फसल नहीं होती है, इसके बाद भी एनीकट बनाने के लिए राशि दी जा रही है।


सरपंच ने मामले की उच्च स्तरीय समिति से जांच और सरकारी रास्तों की पैमाइश कराने तथा रास्ता अवरुद्ध करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्जकरने की मांग की है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned