अब एयर इंडिया की फ्लाइट में बदतमीजी करना पड़ेगा महंगा, लग सकता है 15 लाख का जुर्माना

Business
अब एयर इंडिया की फ्लाइट में बदतमीजी करना पड़ेगा महंगा, लग सकता है 15 लाख का जुर्माना

एयर इंडिया की फ्लाइट में बदतमीजी करना अब महंगा पड़ सकता है। एयर इंडिया ने उपद्रवी यात्रियों के लिए नए नियम बनाए हैं। नए नियम के मुताबिक, उपद्रवी यात्रियों की वजह से उड़ान में देरी हुई तो भारी जुर्माना भरना होगा।

 एयर इंडिया की फ्लाइट में बदतमीजी करना अब महंगा पड़ सकता है। एयर इंडिया ने उपद्रवी यात्रियों के लिए नए नियम बनाए हैं। नए नियम के मुताबिक, उपद्रवी यात्रियों की वजह से उड़ान में देरी हुई तो भारी जुर्माना भरना होगा। बात दें कि हाल ही एयर इंडिया कर्मचारियों को परेशान करने के मामले सामने आए थे।



एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि एआई की कानूनी सलाहकारों की टीम ने नए दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, जिसमें भारी जुर्माने का प्रस्ताव रखा गया है। बदले हुए दिशा-निर्देशों के इस प्रस्ताव को अभी एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी के कार्यालय से मंजूरी मिलनी शेष है।



नए दिशा-निर्देशों में एयर इंडिया के हवाई अड्डा प्रबंधकों की शक्ति में इजाफा किया गया है ताकि वे खुद सीधे तौर पर दुव्र्यवहार करने वाले यात्रियों से निपट सकें। इसके अलावा अपने बुरे बर्ताव के कारण उड़ान में देरी करवाने वाले यात्रियों पर 15 लाख रुपए तक जुर्माना लगाने का प्रस्ताव भी रखा गया है।

सूत्र ने बताया कि यात्रियों द्वारा दुव्र्यवहार और एयर इंडिया के कर्मचारियों के साथ मारपीट करने की हालिया घटनाओं के चलते एयर इंडिया के कर्मचारियों का मनोबल घटा है। इसके अलावा एयर इंडिया की छवि भी खराब हुई है।



उन्होंने कहा कि सड़क किनारे निर्मित किसी होटल के भी मुख्य द्वार पर लिखा होता है कि 'प्रवेश अधिकार सुरक्षित'। ऐसे में एयर इंडिया के पास भी ऐसी प्रक्रिया होनी चाहिए, जिससे इस तरह के अभद्र यात्रियों से निपटा जा सके...।


दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, एक ही रनवे पर आमने-सामने आए दो विमान



प्रस्तावित नए दिशा-निर्देशों के अनुसार अगर कोई यात्री अपने बुरे बर्ताव के चलते किसी उड़ान में एक घंटे की देरी कराता है तो उस पर पांच लाख रुपये का जुर्माना, एक घंटे से अधिक देरी कराता है तो 10 लाख रुपये जुर्माना और दो घंटे से अधिक देरी कराने पर 15 लाख रुपए जुर्माना का प्रावधान है।




एयर इंडिया ने शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर से प्रतिबंध हटाया



गौरतलब है कि पिछले महीने शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया के एक कर्मचारी पर अपने सैंडल से हमला कर दिया था। जिसके बाद एयरइंडिया समेत कई प्राइवेट एयरलाइंस ने गायकवाड़ की उड़ानों पर बैन लगा दिया था। इस मामले को लेकर सड़क से लेकर संसद तक हंगामा हुआ। जिसे बाद में लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन के कहने पर हटाया गया। 



रियायत के नाम पर भारतीय सेना की यूं जेब काट रही AI, एक नहीं दो वजहों से हवाई सफर बना मजाक


गायकवाड़ की तरह के ही एक और मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद डोला सेन की वजह से विमान में 39 मिनट की देरी हुई क्‍योंकि व्‍हीलचेयर पर बैठी उनकी मां को नियम के अनुसार इमरजेंसी में शिफ्ट होने का आग्रह किया गया था जिस पर वह केबिन कर्मचारी पर चीखने-चिल्लाने लगीं।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned