लोगों को मिलेगी राहत: जीएसटी से 70 फीसदी चीजें हो सकती हैं सस्ती

kamlesh sharma

Publish: Apr, 12 2017 07:55:00 (IST)

Business
लोगों को मिलेगी राहत: जीएसटी से 70 फीसदी चीजें हो सकती हैं सस्ती

जीएसटी बिल से धुंधलके काफी हद तक छंट चुके हैं। जानकारों की मानें तो जीएसटी लागू होने के बाद 70 फीसदी उपभोक्ता वस्तुएं सस्ती हो सकती हैं। यहां तक कि कुछ कंज्यूमर ड्यूरेबल्स का भी सस्ता होना तय है।

जीएसटी बिल से धुंधलके काफी हद तक छंट चुके हैं। जानकारों की मानें तो जीएसटी लागू होने के बाद 70 फीसदी उपभोक्ता वस्तुएं सस्ती हो सकती हैं। यहां तक कि कुछ कंज्यूमर ड्यूरेबल्स का भी सस्ता होना तय है। कॉस्मेटिक्स, शेविंग क्रीम, शैंपू, टूथपेस्ट, साबुन, प्लास्टिक्स, पेंट्स जैसी चीजें पहले से कम कीमत पर मिलेंगी। ऐसा होने की पुख्ता वजह भी है। 



एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, इन चीजों के 28 फीसदी की जगह 18 फीसदी रेट वाले स्लैब में आने की संभावना है, जबकि फिलहाल इन सभी चीजों पर उपभोक्ताओं को 18 फीसदी से अधिक टैक्स अदा करना पड़ रहा है। 



उदाहरण के लिए अगर कोई चीज 12 फीसदी के एक्साइज स्लैब में आता है तो छूट की वजह से उस पर प्रभावी टैक्स रेट लगभग 8 फीसदी हो जाता है और जीएसटी के तहत उस वस्तु पर 8 फीसदी की यही दर लागू होगी और फिर उस पर छूट प्रदान की जाएगी। इस तरह अधिकांश चीजों पर लगने वाली वर्तमान दरों में कमी आ जाएगी और वे उपभोक्ताओं को कम कीमत पर मिलेंगी। इससे आम लोगों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है।



कीमत कम होने के ये भी हैं कारण 

जीएसटी के क्रियान्वयन के बाद सरकार चाहती है कि लोगों को थोड़ी राहत मिले। इसलिए माना जा रहा है कि वस्तुओं और सेवाओं की दरें तय करने के मामले में इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा।


 जीएसटी बिल में एक एंटी-प्रॉफिटीयरिंग क्लाउज भी है, जिसके तहत यह सुनिश्चित किया जाना है कि इंडस्ट्री खुद को मिलने वाले कर लाभ का फायदा उपभोक्ताओं को भी दे। 


इन सबके अलावा, इंडस्ट्री को लगातार इनपुट टैक्स क्रेडिट भी मिलेगा। इससे भी कीमतें कम होने की उम्मीद जा रही है। जीएसटी के तहत कार्य कुशलता में भी सुधार की पूरी संभावना है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned