राजस्थान का ये होटल हुआ दुनिया के टाॅप 10 हेरिटेज होटल्स में शामिल,

nakul devarshi

Publish: Apr, 21 2017 03:07:00 (IST)

Business
राजस्थान का ये होटल हुआ दुनिया के टाॅप 10 हेरिटेज होटल्स में शामिल,

जयपुर के प्रतिष्ठित होटल रामबाग पैलेस ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की है। इसे दुनिया के टाॅप 10 हेरिटेज होटल्स में शामिल किया गया है। यूनाइटेड किंगडम की प्रतिष्ठित ट्रेवल पब्लिकेशन, च्ट्रेवल वीकलीच् ने इस सप्ताह बुधवार को इसकी घोषणा की है। 



विश्व के शीर्ष 10 हेरिटेज होटल्स की इस रैंकिंग में रामबाग को 6 वां स्थान दिया गया है। इस सूची में शामिल होने वाला यह भारत का एकमात्र हेरिटेज होटल है।



इस मैग्जीन में प्रसिद्ध ट्रेवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स का उल्लेख किया गया है, जिसके अनुसार 19वीं सदी का यह पैलेस उच्च वर्ग के क्लाइंट्स के मध्य बेस्ट सेलिंग होटलों में शामिल है। गौरतलब है कि मूल रूप से यह जयपुर के महाराजा का हंटिंग लॉज था, जिसे वर्ष 1957 में होटल में परिवर्तित कर दिया गया था।



मैग्जीन में यह भी बताया गया है कि च्च्बेहतरीन आंतरिक साज-सज्जा, हाथ से बनी नक्काशीदार पत्थर की जालियां, सेंडस्टोन की रेलिंग्स् एवं अलंकृत स्मारकों के साथ इस होटल में नवीनीकृत किए गए 78 रूम्स एवं सुइट्स हैं। मेहमान यहां मुगल गार्डन का आनंद ले सकते हैं और क्रिस्टल झूमर वाले कक्ष में भोजन कर सकते हैं जो कि पूर्व में पैलेस का बॉलरूम था। यह पैलेस 18वीं सदी के फ्रेंच आर्किटेक्चर पर आधारित है। यहां योगा, मेडिटेषन और भारतीय पद्धति से उपचार की सुविधा से युक्त स्पा भी है। मेहमानों के लिये यह पैलेस पूर्णतया सुरक्षित हैं एवं उन्हें एक शाही राजकुमार के समान सुविधाएं उपलब्ध है।''



रामबाग पैलेस के जनरल मैनेजर, मनीष गुप्ता का कहना है कि यह रैंकिंग हमारे द्वारा प्रदान की जा रही टाॅप क्लास लग्जरी एवं सर्विसेज पर पुनः विश्वास व्यक्त करती है। 



पहले भी हो चूका है 'बेस्ट' घोषित  

रामबाग पैलेस को वर्ष 2009 में कोन्डे नास्ट ट्रेवलर रीडर्स अवार्ड्स द्वारा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ होटल घोषित किया जा चुका है। ट्रेवल वीकली द्वारा घोषित अन्य टाॅप हेरिटेज होटलों में ओमनी शोरेहम होटल (यूएस), ट्रीटाॅप्स लॉज (केन्या), द डॉन सीज़र (यूएस), होटल डे रोम (जर्मनी), पेराडोर डे सेंटिआगो डे कॉम्पोस्टेला (स्पेन), फेयरमोंट शेटेउ लेक लुईस (कनाड़ा), रेफल्स होटल (सिंगापुर), इनकाटेर्रा ला कासोना (पेरू) और इंटर कॉन्टिनेंटल मार्सिले होटल डियू (फ्रांस) शामिल है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned