मार्च 2017 तक 50 बैंक शुरू कर देंगे यूपीआई सेवा

santosh trivedi

Publish: Oct, 13 2016 09:03:00 (IST)

Business
मार्च 2017 तक 50 बैंक शुरू कर देंगे यूपीआई सेवा

अगस्त महीने में लॉन्च हुई यूपीआई सर्विस का नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) तेजी से विस्तार करने की तैयारी में है।

अगस्त महीने में लॉन्च हुई यूपीआई सर्विस (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) तेजी से विस्तार करने की तैयारी में है। इसके तहत मार्च 2017 तक 50 बैंक यूपीआई के जरिए अपनी सेवा शुरू कर देंगे। मौजूदा समय में 24 बैंक यूपीआई सेवा उपलब्ध करा रहे हैं।



यह एक पेमेंट सॉल्यूशन है जिसके जरिए किसी व्यक्तिसे पैसे मंगवाने के लिए बैंक खाते की जानकारी देने की आवश्यकता नहीं होगी। केवल यूपीआई आईडी की मदद से पैसे भेजे या मंगवाए जा सकते हैं। यूपीआई एक यूनिक पेमेंट सॉल्यूशन है जिसे यूपीआई समर्थित किसी भी एप को ई-मेल, आधार नंबर और मोबाइल नंबर से एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद यूपीआई आईडी जेनरेट हो जाएगा। 



इस आईडी का इस्तेमाल किसी भी बैंकिंग लेन-देन के कार्यों के लिए होगा। किसी व्यक्ति से पैसे मंगवाने के लिए बैंक खाते की जानकारी देने की आवश्यकता नहीं होगी। केवल यूपीआई आईडी की मदद से पैसे भेजे या मंगवाए जा सकते हैं। यूपीआई रसीद के तौर पर काम करता है। इसकी मदद से स्मोर्टफोन से भुगतान किया जा सकता है। 



नेशनल पेमेंट की ये है तैयारी

कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार यूपीआई सर्विस ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देगी। मौजूदा समय में 24 बैंक यूपीआई आधारित एप लॉन्च कर चुके हैं। मार्च 2017 तक 50 बैंकों तक शुरू करने की तैयारी है। अब तक सबसे तेज आईसीआईसीआई बैंक यूपीआई के जरिए एक लाख वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बना चुका हैं।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned