नोटबंदी को लेकर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल से मिलेगी पीएसी

santosh trivedi

Publish: Dec, 02 2016 09:55:00 (IST)

Business
नोटबंदी को लेकर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल से मिलेगी पीएसी

पब्लिक अकाउंट्स कमिटी (पीएसी) अगले महीने आरबीआई गवर्नर और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेगी।

पब्लिक अकाउंट्स कमिटी (पीएसी) अगले महीने आरबीआई गवर्नर और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। बैठक में नोटबंदी के बाद आर्थिक हालात की समीक्षा की जाएगी।



वरिष्ठ कांग्रेसी नेता केवी थॉमस की अध्यक्षता वाली पीएसी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया। कमिटी ने फैसला किया है कि जनवरी में वह अर्थव्यवस्था का जायजा लेने के लिए रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल, फाइनैंस सेक्रेटरी अशोक लवासा और इकॉनमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास को अपने समक्ष बुलाएगी।



बैठक के बाद थॉमस ने बताया, ''पीएसी की बैठक में हमने सर्वसम्मति से यह फैसला किया है कि जनवरी के पहले या फिर दूसरे सप्ताह में हम रिजर्व बैंक के गवर्नर, इकॉनमिक अफेयर्स सेक्रेटरी और फाइनैंस सेक्रेटरी को नोटबंदी के बाद आर्थिक स्थिति की समीक्षा करने के लिए कमिटी के पास बुलाएंगे।'' उन्होंने कहा कि इसके लिए तारीख रिजर्व बैंक गवर्नर की उपलब्धता को देखकर तय की जाएगी।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से वापस लेने की ऐलान किया था। अलग-अलग अनुमानों के मुताबिक, नोटबंदी की वजह से चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी की ग्रोथ कम रह सकती है। हालांकि, कई अनुमानों में ग्रोथ रेट 0.5 से लेकर 2 फीसदी तक कम रहने की बात कही गई है। 



जुलाई-सितंबर के दूसरे क्वॉर्टर के जीडीपी आंकड़े जारी होने के बाद चीफ इकॉनमिक अडवाइजर अरविंद सुब्रमण्यन ने बीते बुधवार को कहा था, ''हमारे पास पहली छमाही के वास्तविक आंकड़े अब उपलब्ध हैं। इनसे इकॉनमी के मजबूत होने का पता चलता है। हालांकि, दूसरी छमाही के लिए हमें इंतजार करना होगा, इस मामले में अभी काफी अनिश्चितता है। हमें कुछ भी कहने से पहले स्थिति की समीक्षा करनी होगी।''

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned