राजस्थान के इस शहर समेत देश के प्रमुख पांच शहरों में रोज बदलेंगे पेट्रोल और डीजल की कीमतें

kamlesh sharma

Publish: Apr, 12 2017 03:10:00 (IST)

Business
राजस्थान के इस शहर समेत देश के प्रमुख पांच शहरों में रोज बदलेंगे पेट्रोल और डीजल की कीमतें

केंद्र सरकार की नई तैयारी के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम अब रोजाना तय होंगे। यह नई व्यवस्था शुरुआत में पांच शहरों में शुरु होगी। अगर यहां किए गए प्रयोग सफल रहता है तो धीरे-धीरे डेली प्राइस रिविजन की योजना पूरे देश में लागू कर दी जाएगी।

केंद्र सरकार की नई तैयारी के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम अब रोजाना तय होंगे। यह नई व्यवस्था शुरुआत में पांच शहरों में शुरु होगी। अगर यहां किए गए प्रयोग सफल रहता है तो धीरे-धीरे डेली प्राइस रिविजन की योजना पूरे देश में लागू कर दी जाएगी। सरकार ने कहा है कि एक मई से पुद्चेरी, विशाखापटनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाएंगे।



गौरतलब है कि अभी हर 15 दिन पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं ताकि अंतरराष्ट्रीय कीमतों से तालमेल बिठाया जा सके। इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प देश के 90 प्रतिशत पेट्रोल पंपों का संचालन करती हैं। इन कंपनियों के इन पांच शहरों करीब 200 पेट्रोल पंप है और जो प्रतिदिन सुबह नई निर्धारित कीमत के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की बिक्री करेंगी।



बताया जा रहा है कि इस योजना को लागू करने के लिए इन पांच शहरों का चुनाव किया है, जिससे रोजाना नई कीमत पर पेट्रोल-डीजल बेचनें में आने वाली व्यवहारिक परेशानियों को समझा जा सके और पूरे देश में योजना को लागू करने से पहले ऐसी दिक्कतों को दूर किया जा सके।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned