सैलरी का पैसा निकालने वालों के अच्छी खबर, आरबीआई ने कीं ये खास तैयारियां

kamlesh sharma

Publish: Nov, 30 2016 08:03:00 (IST)

Business
सैलरी का पैसा निकालने वालों के अच्छी खबर, आरबीआई ने कीं ये खास तैयारियां

नौकरीपेशा लोगों को अकाउंट से सैलरी का पैसा निकालने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी, इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने खास तैयारियां शुरु कर दी है। आरबीआई की कोशिश है कि लोगों परेशानी दूर करने के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह में कैश फ्लो को बढ़ाया जाए।

नौकरीपेशा लोगों को अकाउंट से सैलरी का पैसा निकालने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी, इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने खास तैयारियां शुरु कर दी है। आरबीआई की कोशिश है कि लोगों परेशानी दूर करने के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह में कैश फ्लो को बढ़ाया जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार शाम से बैंकों और एटीएम में 500 के नए नोटों की सप्लाई तेज कर दी गई है।



नोटबंदी बाद से अपना पैसा निकालने के लिए पहले से परेशान लोगों की परेशानी कम करने के लिए आरबीआई से सभी बैंकों के साथ मिलकर योजना तैयार किया है। इसके मुताबिक 7 दिसंबर तक कैश फ्लो को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा खुल्ले की समस्या को कम करने के लिए आरबीआई का फोकस 500 के नए नोटों की सप्लाई पर है। पिछले दो दिनों से आरबीआई इसके लिए युद्धस्तर पर काम करवा रहा है।



बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय के निर्देश के अनुसार सैलरी को ध्यान में रखते हुए, पिछले दो दिनों से कैश सप्लाई तेज करने पर काम जारी है। मंगलवार तक कैश की सप्लाई के लिए भारतीय वायुसेना के विमानों की भी मदद ली गई। इन विमानों के जरिए 210 टन करंसी नोट्स देश भर में मौजूद आरबीआई के विभिन्न सेंटसज़् पर पहुंचाए गए हैं। इस काम के लिए विमानों का इस्तेमाल किया गया।



आरबीआई ने तय किया है कि बैंकों की जिन ब्रांचों में सैलरी और पेंशन अकाउंट हैं, वहां 20 से 30 फीसदी तक ज्यादा कैश सप्लाई किया जाएगा। 500 के नए नोटों की छपाई तो तेजी से चल ही रही है, वहीं 2000 के नोटों की छपाई भी होगी।




Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned