भारत के इन शहरों में हर दिन बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, 1 मई से लागू होगा नियम

Business
भारत के इन शहरों में हर दिन बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, 1 मई से लागू होगा नियम

नए प्लान में मुताबिक पहले देश के 5 राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर दिन तेल के दाम में बदलाव करेंगी। और उसके बाद यह योजना देशभर में लागू कर दी जाएगी।

सरकारी तेल कंपनियां आगामी 1 मई से देश के पांच शहरों में पेट्रोल और डीजल की दैनिक कीमतों में हर दिन बदलाव करने की योजना पर विचार कर रही है। यह जानकारी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने साझा की है। जिसके मुताबिक इस योजना को देश भर लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है। 



गौरतलब है कि अभी तक देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने के 1 से 16 तारीख के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों और करंसी एक्सचेंज रेट के अनुसार देश में ईंधन के दामों में बढ़ोतरी करते थे। लेकिन अब इसमें बदलाव होने जा रहा है। तो वहीं सबसे पहले इस प्रोजेक्ट की शुरुआत के तहत पुडुचेरी, विशाखापत्तनम, राजस्थान के उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में इस योजना को लागू किया जाएगा।



दुनिया के कई बाजारों में प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम बदले जाते हैं और अंतरराष्ट्रीय कीमतों के मुताबिक तेल की बिक्री की जाती है। इसे देखते हुए देश में सरकारी तेल कंपिनयां भारत पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्प और हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड ने मांग की है कि रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम बदले जाएं। 



आपको बता दें कि यह तीनों तेल कंपनियां देश के 95 फीसदी पेट्रोल पंपों में अपनी हिस्सेदारी रखते हैं। तो वहीं पूरे देश में लगभग 58 हजार पेट्रोल पंप हैं। जो कि अब नए प्लान में मुताबिक पहले देश के 5 राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर दिन तेल के दाम में बदलाव करेंगी। और उसके बाद यह योजना देशभर में लागू कर दी जाएगी। 



सूत्रों के मुताबिक जिन 5 शहरों में यह योजना शुरु की जाएगी वहां लगभग 200 पेट्रोल पंप स्टेशन हैं। तो वहीं कहा जा रहा है कि ऐसा करने से पेट्रोल के दाम में हर दिन उतार - चढ़ाव देखने को मिलेंगे, जिससे पेट्रोल उपभोक्ता को झटका भी लगेगा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned