बीकानेर जयपुर से बाय-बाय अब अपनी डीबीएच में होगी डायलिसिस

Rakesh gotam

Publish: Jun, 20 2017 11:15:00 (IST)

Churu, Rajasthan, India
बीकानेर जयपुर से बाय-बाय अब अपनी डीबीएच में होगी डायलिसिस

जिले के मरीजों को अब डायलिसिस के लिए बीकानेर व जयपुर नहीं जाना पड़ेगा। राजकीय डेडराज भरतीया जिला चिकित्सालय में जल्द ही यह सुविधा शुरू होने वाली है।

जिले के मरीजों को अब डायलिसिस के लिए बीकानेर व जयपुर नहीं जाना पड़ेगा। राजकीय डेडराज भरतीया जिला चिकित्सालय में जल्द ही यह सुविधा शुरू होने वाली है। सोमवार को डायलिसिस की मशीनें इंस्टॉल करवा दी गई। अब जल्द ही इसका संचालन शुरू हो जाएगा।




स्टोर प्रभारी मामराज ईसराण ने बताया कि दोनों डायलिसिस मशीनों की कीमत 9.80 लाख रुपए है। इसके अलावा एक लाख 51 हजार 980 रुपए के दो फुल्ली मोटराइज बेड लगाए गए हैं। मशीन को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए दो लाख 71 हजार 786 रुपए का आरओ प्लांट लगाया गया है। इससे दोनों मशीनों के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस पानी को पीने के काम नहीं लिया जा सकेगा। चूंकि इसकी गुणवत्ता पीने लायक नहीं है।




जानिए डायलिसिस के बारे में...


फिजीशियन डा. मोहम्मद आरिफ ने बताया कि जिन मरीजों की दोनों किडनी खराब हो जाती है, उनके शरीर में दूषित पदार्थ एकत्र होने लगते हैं। इससे शरीर में धीरे-धीरे बीमारियां पैदा होने लगती हैं। इन्ही दूषित पदार्थों को बाहर निकाले के लिए व ब्लड को फिल्टर करने के लिए डायलिसिस का उपयोग किया जाता है। खून साफ करने में तीन से चार घंटे का समय लगता है। यह एक जीवन रक्षक प्रणाली की तरह काम करता है। इससे जिले के मरीजों को बड़ा फायदा होगा।




पीपी मोड पर संचालन, बीपीएल के लिए निशुल्क सुविधा


पीएमओ डा. जेएन खत्री ने बताया कि इसका संचालन पीपी मोड पर करने की प्रक्रिया चल रही है। जयपुर स्थित सोनी हॉस्पिटल से अनुबंध किया गया है। बीपीएल श्रेणी, कैंसर पीडि़त, वरिष्ठ नागरिक व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में भर्ती मरीजों के लिए निशुल्क सुविधा मिलेगी। जल्द ही इसका संचालन शुरू होगा।



100 रुपए में होगा डिजीटल एक्स-रे 


राजकीय डेडराज भरतीया अस्पताल में 21 जून से मरीजों को डिजीटल एक्स-रे की सुविधा मिलेगी। कार्यवाहक पीएमओ डा. एफएच गौरी ने बताया कि डाक्टरों के परामर्श पर ही डिजीटल एक्स-रे किए जाएंगे। इसके लिए 100 रुपए फीस लगेगी। बीपीएल, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व बीपीएल के समकक्ष लोगों के लिए निशुल्क है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned