गबन के मामले में बसवा सरपंच गिरफ्तार

gaurav khandelwal

Publish: Jun, 17 2017 09:13:00 (IST)

Dausa, Rajasthan, India
गबन के मामले में बसवा सरपंच गिरफ्तार

ग्राम पंचायत बसवा में करीब 40 लाख रुपए की निर्माण कार्यों में अनियमितता एवं गबन के मामले में बसवा सरपंच को न्यायालय से तीन दिन के रिमाण्ड पर सौंपा गया।

बांदीकुई. ग्राम पंचायत बसवा में करीब 40 लाख रुपए की निर्माण कार्यों में अनियमितता एवं गबन के मामले में बसवा सरपंच को पुलिस ने गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायालय में पेश किया। जहां से सरपंच को तीन दिन के रिमाण्ड पर सौंपा गया। 


थाना प्रभारी वीरसिंह ने बताया कि 15 दिसम्बर 2016 को पंचायत प्रसार अधिकारी ने मामला दर्ज कराया था कि ग्राम पंचायत खाते से राशि निकालकर निजी खाते में जमा कर भुगतान करने व निर्माण कार्यों में अनियमितता बरतने का मामला दर्ज हुआ था। इस पर सरपंच घनश्याम महावर को गिरफ्तार कर लिया। 


उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत के वार्ड पंच एवं उपसरपंच की ओर से निर्माण कार्यों में अनियमितता एवं गबन करने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। इस पर तत्कालीन एसीईओ सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने मौके पर जाकर खर्च किए गए बजट की जांच कर भौतिक सत्यापन किया और सरपंच, उपसरपंच, सचिव एवं 30 वार्ड पंचों के बयान लिए गए। जांच में राशि गबन एवं अनियमितता का मामला सामने आया। 


वहीं पंचायत की बिना प्रशासनिक, वित्तीय, तकनीकी स्वीकृति जारी किए ही विकास कार्य कराया जाना, अधिकांश कार्यों में टेण्डर प्रक्रिया नहीं अपनाने और स्टॉक रजिस्टर में खर्च की गई राशि का इन्द्राज नहीं होना जांच में सामने आया। 


कार्य का मूल्याकंन किए बिना ही भुगतान जारी करना व निर्माण कार्यों को वार्षिक कार्य योजना में शामिल नहीं किया जाना विभाग की ओर से अनियमितता की श्रेणी में माना गया। इस पर जिला परिषद सीईओ ने पंचायत समिति विकास अधिकारी को सरपंच एवं सचिव के खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराने के आदेश दिए थे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned