Video : जन्मदिन की इस पार्टी ने खड़ी कर दी दुनिया के सामने मिसाल, आप भी देखें वीडियो

Dungarpur, Rajasthan, India
Video : जन्मदिन की इस पार्टी ने खड़ी कर दी दुनिया के सामने मिसाल, आप भी देखें वीडियो

डूंगरपुर में पर्यावरण प्रेमियो ने मनाया पौधों का जन्मदिन, एक वर्ष पूर्व 500 पौधों का किया था रोपण

पर्यावरण के प्रेमियों के कई रूप अभी तक आपके सामने आए होंगे। लेकिन राजस्थान के डूंगरपुर जिले में शुक्रवार को पर्यावरण प्रेमियों का अनोखा रूप नजर आया। और संभवता देश में पहला। यूं तो सभी ने पर्यावरण प्रेमियों की बड़ी से बड़ी कहानियां सुनी होंगी। जिन्होंने पौधों की सुरक्षा के लिए क्या कुछ नहीं किया। लेकिन डूंगरपुर में कुछ लोगों ने अनोखी मिसाल कायम की।


गौरतलब है कि डूंगरपुर शहर की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में गत वर्ष तकरीबन 500 पौधे रोपे गए थे। जिनकी सुरक्षा के लिए स्थानीय लोगों ने संकल्प भी कराया गया था। अब एक बाद उन पौधों में लोगों की देखाभाल के बूते 480 पौधे जीवित हैं और वृक्ष रूप धारण करने की ओर अग्रसर हैं।


इन पर्यावरण प्रेमियों ने एक वर्ष होने पर इन पौधों का धूमधाम से जनम्दिन मनाया। इतना ही नहीं विधिवत पूजन के बाद आरती उतारी। और खुशियों बांट पूरे विश्व के लिए मिसाल कायम की। इस अवसर पर राजेश, प्रभु पटेल, राजेश चौबीसा, भुपेश सुथार सहित वार्डवासी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।



इस संबंध में वार्ड पार्षद नीलू रोत ने बतायाकि पर्यावरण के प्रति लोगों का जुड़ाव बढ़ाने के लिए वार्ड 27 की पार्षद नीलू रोत ने शनिवार को नवाचार करते हुए पिछले वर्ष लगाए गए पौधों का जन्मदिन मनाया। वार्ड क्षेत्र हाउसिंग बोर्ड सेक्टर पांच में पिछले साल 15 जुलाई को 500 पौधे लगाए गए थे। साथ ही वार्डवासियों को उनके संरक्षण की जिम्मेदारी दी थी। क्षेत्रवासियों ने पौधों की सारसंभाल अच्छी तरह से की, इससे 480 पौधे आज भी जीवित हैं।




वार्डवासी जयश्री शर्मा ने बतायाकि साल भर पहले घर के बाहर पौधे लगाए थे। रोज सुबह उन्हें पानी देना व पूजा अर्चना का क्रम बना हुआ है। यह परिवार का हिस्सा बन चुका है। क्षेत्र में लगाए गए पौधों का जन्मदिवस मनाने को लेकर नगर परिषद सभापति केके गुप्ता का कहना है कि पौधों का जन्म दिन मनाने की पहल काफी अच्छी है। अन्य लोगों को भी इसे अपनाना चाहिए, ताकि पेड़ों से भावनात्मक जुड़ाव बढ़े।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned