इंटर्नशिप से मिलेगी नौकरी की राह, बस आपको करने होंगे ये कुछ खास उपाय

santosh trivedi

Publish: Apr, 20 2017 09:14:00 (IST)

Education
इंटर्नशिप से मिलेगी नौकरी की राह, बस आपको करने होंगे ये कुछ खास उपाय

अक्सर किसी कंपनी में इंटर्नशिप करने वाले युवाओं के सामने परेशानी आती है कि किस तरह से इंटर्नशिप को नौकरी में बदला जाए। इसके लिए आपको करने होंगे कुछ खास उपाय।

इंटर्नशिप आपको जीवन में कॅरियर, नौकरी और वर्क कल्चर को सीखने का मौका देती है। अक्सर किसी कंपनी में इंटर्नशिप करने वाले युवाओं के सामने परेशानी आती है कि किस तरह से इंटर्नशिप को नौकरी में बदला जाए। इसके लिए आपको करने होंगे कुछ खास उपाय।



अपना प्रभाव छोड़ें

इंटर्नशिप के मौके को जॉब सैंपल की तरह देखना चाहिए। अगर आप वर्कप्लेस पर अपनी क्षमताओं का सही तरह से प्रदर्शन करने में सफल हो जाते हैं तो आपको कंपनी में तुरंत नौकरी पर रख लिया जाता है। यह प्रोफेशनल लाइफ का ट्रेलर होता है, यहां हर बार खुद को बेहतर साबित करना पड़ता है। आपको इंटर्नशिप को हल्के में नहीं लेना चाहिए, बल्कि कड़ी मेहनत से सबको साबित कर देना चाहिए कि आप कंपनी के लिए कितने उपयोगी व्यक्ति हैं।



रुचि दिखाएं

कंपनी ऐसे कैंडिडेट्स को नौकरी पर रखना पसंद करती है, जो काम में रुचि दिखाते हैं। इंटर्नशिप के दौरान आपको जो काम सौंपा जाता है, उसके अलावा भी दूसरे कामों में रुचि दिखाएं। चीजों के बारे में विचार करें, रिसर्च व नए रास्तों पर चलने की प्लानिंग करें। नई जानकारी और स्किल डवलपमेंट के लिए प्रयास करते रहें। आपको आगे बढ़कर नई जिम्मेदारियों के लिए कहना चाहिए। इससे एम्प्लॉयर आप पर भरोसा करने लगेगा और आपको कई काम सौंपेगा। वह इंटर्नशिप के बाद भी काम पर बुला लेगा। अगर आपको लगता है कि आप कंपनी में अपनी रुचि की जगह पर इंटर्नशिप नहीं कर पा रहे हैं तो बॉस से बात कर सकते हैं और रुचि की जगह पर शिफ्ट हो सकते हैं। 



राजस्थान: सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे हज़ारों बेरोज़गारों के लिए खुशखबरी



नेटवर्क तैयार करें

इंटर्नशिप के दौरान आपको सबसे अच्छे संबंध विकसित करने चाहिए। आपको फुल टाइम कलीग्स, मेंटर और मैनेजर्स का ऐसा नेटवर्क तैयार करना चाहिए, जो आपको नौकरी के लिए गाइड कर सके। कंपनी में जॉब के बारे में ये लोग बेहतर तरीके से बता सकते हैं। इनकी पूरी मदद लेना सीखें, तभी सफल हो सकते हैं। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान एक अच्छा नेटवर्क तैयार कर लेते हैं तो आपको भविष्य में जॉब के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि कई नए ऑफर आपको मिलेंगे।



कानून मंत्रालय ने केंद्र से कहा- संविधान को दरकिनार कर हो रहीं पीएसयू और बैंकों में भर्तियां



मेंटर की मदद लें

आपको बॉस से काम और कॅरियर संबंधी सलाह लेनी चाहिए। आपको बॉस के सामने समस्याओं के समाधान पर बात करनी चाहिए। बॉस को मेंटर बनने के लिए निवेदन करना चाहिए। बॉस को ऐसे जूनियर पसंद आते हैं, जो कुछ नया करना और सीखना चाहते हैं। ऐसे युवाओं को बॉस जल्द ही नौकरी पर रख लेता है। 



5 साल में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में 1.3 करोड़ की कमी



लोगों को सिखाएं

वर्कप्लेस पर आपको सबकी मदद के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए। अगर आप अपने कलीग्स को काम करने के सरल तरीके के बारे में जानकारी देते हैं, तो वे आपके प्रति अच्छी राय बनाते हैं। आगे चलकर आपको इसका फायदा जरूर होता है। वे आपको कंपनी में नौकरी पाने के रास्तों के बारे में सही तरीका बता सकते हैं। कई बार सीनियर कलीग्स को टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा समझ नहीं होती है। आप उन्हें टेक्नोलॉजी की बारीकियों के बारे में सिखाएंगे तो पूरे ऑफिस में आपकी एक अच्छी छवि बन जाएगी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned