RPSC 2nd Grade भर्ती परीक्षा में फेरबदल, जून में ऑनलाइन ली जाएंगी विषयवार ली जाने वाली परीक्षाएं

Education
RPSC 2nd Grade भर्ती परीक्षा में फेरबदल, जून में ऑनलाइन ली जाएंगी विषयवार ली जाने वाली परीक्षाएं

विषयवार परीक्षाएं जून में ऑनलाइन कराने का फैसला। सामान्य ज्ञान की ऑफलाइन परीक्षाएं 26 अप्रेल व 1 मई को ली जाएगी ।

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) भर्ती परीक्षा 2016 में आयोग ने फेरबदल किया है। विषयवार ली जाने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी। अब यह परीक्षाएं जून माह में होंगी। इनकी तिथि बाद में घोषित करेगा। 



खास बात यह है कि सामान्य ज्ञान की दो चरणों में होने वाली परीक्षा 26 अप्रेल व 1 मई को ऑफ लाइन यथावत होंगी। पूर्व में परीक्षाएं 26 से 28 अप्रेल व 1 से 3 मई को होनी थी। आयोग के अध्यक्ष डॉ. ललित के. पंवार ने बताया कि सामान्य ज्ञान के अनिवार्य प्रश्न पत्र 26 अप्रेल व 1 मई को ऑफ लाइन यथावत होंगे। 



इनमें क्रमश: 4 लाख व साढ़े चार लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। विषयवार परीक्षाएं अब जून माह में होंगी। इन परीक्षाओं को आयोग ऑनलाइन करवाने के प्रयास में है। माना जा रहा है कि पूर्व में शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में पर्चा लीक होने की संभावनाओं तथा EXAM केन्द्र की उपलब्धता के साथ विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं होने के कारण तिथियों में परिवर्तन किया गया है।  आयोग की यह परीक्षा सबसे बड़ी मानी जा रही है। इसमें 8 लाख 92 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन भरे हैं। विभिन्न विषयों के लिए 6458 पदों पर यह परीक्षा होनी है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned