Film Review: परी कथा जैसी है 'जग्गा जासूस' की गीतों भरी जर्नी

kamlesh sharma

Publish: Jul, 14 2017 03:38:00 (IST)

Entertainment
Film Review: परी कथा जैसी है 'जग्गा जासूस' की गीतों भरी जर्नी

अनुराग बसु निर्देशित फिल्म 'जग्गा जासूस' में 'अजब प्रेम की गजब कहानी' व 'राजनीति' के बाद एक बार फिर रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ साथ आए हैं। दोनों की ब्रेकअप के बाद यह पहली फिल्म है।

अनुराग बसु निर्देशित फिल्म 'जग्गा जासूस' में 'अजब प्रेम की गजब कहानी' व 'राजनीति' के बाद एक बार फिर रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ साथ आए हैं। दोनों की ब्रेकअप के बाद यह पहली फिल्म है। शूटिंग में देरी और बार-बार रिलीज डेट पोस्टपोन होने से सुर्खियों में रही यह फिल्म म्यूजिकल एडवेंचर रोमांटिक कॉमेडी है। 'लाइफ इन अ...मेट्रो' और  'बर्फी'  जैसी फिल्में बना चुके अनुराग की यह फिल्म दर्शकों को फैंटसी की दुनिया में ले जाती है। गीतों भरी यह फिल्म किसी परी कथा जैसी लगती है, जिसमें कई रोमांचक क्षण आते हैं।



स्क्रिप्ट

फिल्म की कहानी रणबीर और कैटरीना के इर्द-गिर्द घूमती है। कहानी में जग्गा (रणबीर) हकलाता है, ऐसे में उसके पिता (शाश्वत चटर्जी) उसे अपनी बात गाकर कहने की सीख देते हैं, इसलिए वह हर बात गीत के रूप में बोलता है। इधर, एक दिन जग्गा के पिता उसे स्कूल में छोड़कर चले जाते हैं, लेकिन लंबे समय बाद भी वह नहीं लौटते। जग्गा बड़ा हो जाता है और उसे जासूसी में दिलचस्पी है। वह अपने तेज दिमाग से एक मर्डर मिस्ट्री सुलझाता है। फिर वह अपने खोए हुए पिता की तलाश में निकल पड़ता है, जिसमें उसका साथ पत्रकार श्रुति सेनगुप्ता (कैटरीना) देती है, लेकिन उनकी राह में कई मुश्किलें आती हैं। ट्विस्ट्स और टन्र्स के साथ कहानी अंजाम तक पहुंचती है।



एक्टिंग  

रणबीर न सिर्फ फिल्म के नायक हैं, बल्कि प्रोड्यूसर भी हैं। वह बेहतरीन अभिनेता हैं और उन्होंने अपना किरदार संजीदगी व शानदार तरीके से निभाया है। कैटरीना ने भी अच्छा काम किया है। दोनों की कैमिस्ट्री पर्दे पर निखर कर आई है। सौरभ शुक्ला अपनी कॉमिक टाइमिंग से गुदगुदाते हैं। शाश्वत चटर्जी भी अपने उम्दा अभिनय से प्रभावित करते हैं।



डायरेक्शन  

अनुराग अपने काम में कुछ अलग करने पर फोकस करते हैं। उन्होंने पर्दे पर एक फैंटसी जैसी दुनिया रचने का प्रयास किया है। फिल्म में कई दृश्य शानदार हैं। चूंकि फिल्म का नायक हकलाता है तो गाने के जरिए अपनी बात कहने का कॉन्सेप्ट आजमाया है। हालांकि कई जगह यह इरिटेट भी करता है। फिल्म की लंबाई ज्यादा है, जो अखरती है। 'गलती से मिस्टेक', 'दिल उल्लू का' जैसे गाने और संगीत अच्छा है।



क्यों देखें :   

'जग्गा जासूस' हॉलीवुड फिल्म 'टिनटिन' से प्रेरित लगती है। फिल्म की सिनेमैटोग्राफी और विजुअल प्रजेंटेशन आकर्षक है। हालांकि कहानी थोड़ी बोरिंग है। एक्टर्स का अभिनय उम्दा है और निर्देशक ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए कहानी का विजुअल ट्रीटमेंट किया है। ऐसे में रणबीर-कैटरीना की खूबसूरत कैमिस्ट्री से सजी यह फिल्म बच्चों के लिए इस वीकेंड मनोरंजन का अच्छा विकल्प है।



स्टार कास्ट     

रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, शाश्वत चटर्जी, सौरभ शुक्ला, सयानी गुप्ता, डेंजिल स्मिथ, नवाजुद्दीन सिद्दीकी (कैमियो)



स्टोरी, स्क्रीनप्ले एंड डायरेक्शन : अनुराग बसु

म्यूजिक : प्रीतम

जोनर : म्यूजिकल एडवेंचर रोमांटिक कॉमेडी

सिनेमैटोग्राफी : रवि वर्मन

एडिटिंग : अजय शर्मा

लिरिसिस्ट : अमिताभ भट्टाचार्य

रेटिंग : 2.5  स्टार

रनिंग टाइम : लगभग 162 मिनट

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned