इस सुपरस्टार ने 16 साल के दरम्यान ही बदल लिए तीन हमसफ़र, MI-6 के साथ फिर धमाका करने की तैयारी

Entertainment
इस सुपरस्टार ने 16 साल के दरम्यान ही बदल लिए तीन हमसफ़र, MI-6 के साथ फिर धमाका करने की तैयारी

हॉलीवुड में अपनी ख़ास पहचान बनाने वाले टॉम क्रूज़ का जन्म 3 जुलाई 1962 को हुआ था। उनका पूरा नाम थॉमस क्रूज़ मापोदर है। जो अपने फिल्मी नाम टॉम क्रूज़ से ज्यादा जाने जाते हैं, एक अमेरिकी अभिनेता और फ़िल्म निर्माता हैं।

ज़बरदस्त एक्टिंग और स्टाइलिश अंदाज़ से हॉलीवुड में अपनी ख़ास पहचान बनाने वाले टॉम क्रूज़ का जन्म 3 जुलाई 1962 को हुआ था।  उनका पूरा नाम थॉमस क्रूज़ मापोदर है। जो अपने फिल्मी नाम टॉम क्रूज़ से ज्यादा जाने जाते हैं, एक अमेरिकी अभिनेता और फ़िल्म निर्माता हैं। 



2006 में फ़ोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया के अत्याधिक प्रभावशाली लोकप्रिय व्यक्तित्व का दर्जा दिया। टॉम तीन अकादमी पुरस्कारों के लिए नामित हुए और उन्होंने तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीते हैं। उनकी पहली प्रमुख भूमिका 1983 की फ़िल्म रिस्की बिज़नेस में थी, जिसे "एक युवा पीढ़ी की क्लासिक और अभिनेता के लिए कैरियर-निर्माता" के रूप में वर्णित किया गया है।



1986 के लोकप्रिय और आर्थिक रूप से सफल फ़िल्म टॉप गन में एक बहादुर नौसेना पायलट की भूमिका निभाने के बाद, 1990 और 2000 दशक में बनी मिशन इम्पॉसिबल एक्शन फ़िल्म श्रृंखला में एक गुप्त एजेंट की भूमिका निभाते हुए, क्रूज़ ने इस शैली को जारी रखा। इन सभी फिल्मों में उनकी एक्टिंग काफी सराही गई।    



इन किरदारों के अलावा, मैग्नोलिया (1999) में एक स्त्री-द्वेषी पुरुष गुरू और मैकल मान की क्राइम थ्रिलर फ़िल्म कोल्लाटरल (2000) में एक शांत और स्वार्थी मनोरोगी क़ातिल जैसी कई अन्य भूमिकाएं भी उन्होंने निभाईं। 



2005 में, हॉलीवुड पत्रकार एडवर्ड जे एपस्टीन ने तर्क दिया कि क्रूज़ उन चंद निर्माताओं (अन्य में शामिल हैं -जॉर्ज लुकास,स्टीवन स्पीलबर्ग और जेर्री ब्रुक्कहेइमेर) में से हैं, जो अरब-डॉलर फ़िल्म के विक्रयाधिकार की सफलता की गारंटी दे सकते हैं।



साल 2005 से क्रूज़ और पाउला वैग्नर यूनाइटेड आर्टिस्ट फ़िल्म स्टूडियो के प्रभारी रहे हैं, जहां क्रूज़ निर्माता और अभिनेता के रूप में और वैग्नर मुख्य कार्यपालक के रूप में शामिल हैं। क्रूज़, चर्च ऑफ़ साइनटॉलोजी के अपने विवादास्पद समर्थन और पालन के लिए भी जाने जाते हैं।



रिश्ते और व्यक्तिगत जीवन


मिमी रोजर्स

9 मई 1987 को क्रूज़ ने मिमी रोजर्स से विवाह किया; 4 फ़रवरी 1990 को उनके बीच तलाक़ हुआ। यह माना जाता है कि रोजर्स ने ही क्रूज़ का परिचय साइनटॉलोजी से कराया। 



निकोल किडमैन

क्रूज़ की मुलाक़ात निकोल किडमैन से उनकी फ़िल्म डेज ऑफ़ थंडर के सेट पर हुई। इस जो़ड़े ने 24 दिसम्बर 1990 को विवाह किया। क्रूज़ और किडमैन ने दो बच्चे, इसाबेल्ला जेन (जन्म 22 दिसम्बर 1992) और कॉन्नोर एंटोनी (जन्म 17 जनवरी 1995) को गोद लिया। फरवरी 2001 में जब किडमैन तीन माह की गर्भवती थीं, तो वे अलग हो गए, बाद में उसका गर्भपात हो गया। 



पेनेलोप क्रूज़

उसके बाद क्रूज़ अपनी फ़िल्म वैनिला स्काई की प्रमुख अभिनेत्री पेनेलोप क्रूज़ के साथ रूमानी संबंध में बंधे। तीन साल के रिश्ते के बाद मार्च 2004 में क्रूज़ ने घोषणा की कि उनका रिश्ता जनवरी में खत्म हो गया था।]



केटी होम्स

अप्रैल 2005 में क्रूज़ ने अभिनेत्री केटी होम्स के साथ डेटिंग शुरू की। उनके बीच सर्वाधिक प्रचारित रिश्ता शुरू होने के कुछ ही समय बाद 17 जून 2005 को, क्रूज़ ने घोषणा की कि पेरिस के आइफ़ेल टवर की चोटी पर उन्होंने केटी के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned